Natural Sweetener Options: चाय में चीनी की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Natural Healthy Sweetener Options: चाय पीने के शौकीन हर समय चाय पीने के बहाने तलाशते हैं. लेकिन चाय में होने वाली शुगर का इस्तेमाल सेहत को कई नुकसान पहुंचा सकता है.

Natural Sweetener Options: चाय में चीनी की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Natural Sweetener Options: लंबे समय तक या चीनी का अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

Natural Healthy Sweetener Options:  हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप चाय या कॉफी के साथ करते हैं. कई लोगों का तो ये भी मानना है कि चाय के साथ दिन की शुरूआत न करने से उन्हें एनर्जी नहीं मिलती. चाय के शौकीन हर समय चाय पीने के बहाने तलाशते हैं. लेकिन चाय में होने वाली शुगर का इस्तेमाल सेहत को कई नुकसान पहुंचा सकता है. असल में रिफाइंड शुगर यानी सफेद चीनी सुक्रोज को गन्ने से प्राकृतिक रूप से मिलने वाली चीनी के साथ निकाला जाता है. इसे रिफाइन करने के लिए फास्फोरिक एसिड, कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड और एक्टिवेटेड कार्बन का उपयोग किया जाता है. लंबे समय तक या इसका अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की चीनी नहीं तो फिर मीठे के लिए क्या इस्तेमाल करें. तो परेशान न हों हम आपके लिए लेकर आएं हैं, ऐसे ही कुछ नेचुरल ऑप्शन जिन्हें आप मीठे के तौर पर सिर्फ चाय ही नहीं डेज़र्ट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

चाय में शुगर की जगह इन नेचुरल ऑप्शन को करें ट्राईः 

1. शहद- 

शहद को गुणों का भंडार कहा जाता है. आप अपनी चाय में चीनी की जगह शहद मिला सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें की शहद को चाय में डालकर नहीं उबाला जाता. चाय बनने के बाद शहद का इस्तेमाल किया जाता है. इसे आप चीनी की जगह अन्य कई डिश में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

8aj13qro

2. किशमिश-

किशमिश को दूध में डालकर उबालें. फिर इसमें चायपत्ती मिलाएं. किशमिश सेहत के लिए भी फायदेमंद है. चीनी की जगह आप अपनी चाय में किशमिश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. गुड़-

गुड़ को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. गुड़ में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखे की गुड़ को पहले से चाय में न डालें वर्ना चाय फड़ सकती हैं. चाय बनने के बाद गुड़ के पाउडर को चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं.  

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Basil Tomato Soup: स्वाद और सेहत से भरपूर है ये विंटर स्पेशल सूप
Raw Turmeric Benefits: कच्ची हल्दी खाने के पांच हैरान करने वाले फायदे
बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रोज खाएं ये फूड्स
Valentine Week 2022 List: वैलेंटाइन वीक लिस्ट में जानें कौन से दिन क्या बना कर पार्टनर को करें इंप्रेस