National Watermelon Day 2023: जानिए क्यों मनाया जाता है तरबूज दिवस, कितना पुराना है इस फल का इतिहास

National Watermelon Day 2023: राष्ट्रीय तरबूज दिवस पर लोग इस फल का जश्न मनाते हैं जिसका एक लंबा इतिहास प्राचीन मिस्र से जुड़ा है. आइए जानते हैं कि तरबूज दिवस मनाने के पीछे का इतिहास क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है.

National Watermelon Day 2023: जानिए क्यों मनाया जाता है तरबूज दिवस, कितना पुराना है इस फल का इतिहास

National Watermelon Day: हर साल 3 अगस्त राष्ट्रीय तरबूज दिवस मनाया जाता है.

National Watermelon Day: करीब 90 प्रतिशत पानी से भरा रसदार फल तरबूज सेहत के लिए कई गुणों से भरा है. इस फल के इन्हीं गुणों और लोकप्रियता की वजह से हर साल 3 अगस्त राष्ट्रीय तरबूज दिवस मनाया जाता है. इस दिन दुनिया भर में लोग इस फल का जश्न मनाते हैं जिसका एक लंबा इतिहास प्राचीन मिस्र से जुड़ा है. आइए जानते हैं कि तरबूज दिवस मनाने के पीछे का इतिहास क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है.

ग्रीन टी और मसाला टी के मुकाबले व्हाइट टी महंगी क्यों मिलती है? जान लीजिए White Tea पीने के फायदे और उपयोग

तरबूज दिवस मनाने का इतिहास (National Watermelon Day History)

माना जाता है कि इस फल की खेती 2000 ईसा पूर्व से होती है. रिकॉर्ड में तरबूज की पहली फसल लगभग 5,000 साल पहले मिस्र में हुई थी. तरबूज और उसके बीजों के निशान 12वें मिस्र राजवंश के स्थलों पर खोजे गए हैं, जिनमें राजा तूतनखामेन की कब्र भी शामिल है. प्राचीन मिस्र के शिलालेखों में कई प्रकार के तरबूजों के चित्र भी पाए गए हैं. नौवीं शताब्दी के अंत तक तरबूज की खेती चीन और शेष एशिया में आम हो गई.

तरबूज दिवस मनाने का महत्व (National Watermelon Day Significance)

नेशनल वॉटरमेलन डे पर दुनिया भर में लोग कई प्रकार के तरबूजों का आनंद लेते हैं. राष्ट्रीय तरबूज दिवस केवल स्वादिष्ट फल तरबूज का उत्सव नहीं है, बल्कि लोगों के लिए एक साथ आने, जानकारी शेयर करने और प्रकृति को उत्सव की तरह मनाने का दिन है. तरबूज शरीर को हाइड्रेटेड रखने का एक अच्छा तरीका है. तरबूज में पानी की मात्रा का मतलब है कि जब भी आप इस फल का सेवन करेंगे तो आपको पानी की अच्छी खुराक मिलेगी. तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है. वाटर कंटेंट आपका पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है. तरबूज में मौजूद फाइबर और पानी का कॉम्बिनेशन का मतलब है कि आपको पोषण तो मिलता है लेकिन कैलोरी कम होती है.

बिना आंसू निकले और कम मेहनत के प्याज को छीलने और चॉप करने की जान लें आसान ट्रिक, बस करना है ये काम

Eye Flu or Conjunctivitis: आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com