National Watermelon Day 2023: इन 4 किस्मों में आता है तरबूज, जानिए कौन सी वैरायटी वाला तरबूज होता है ज्यादा टेस्टी

National Watermelon Day: ऊपर से हरा और अंदर से लाल और रसीला तरबूज गर्मियों में खूब आता है. अगर आप भी तरबूज खाना पसंद करते हैं तो इसकी वैरायटी के बारे में जानिए.

National Watermelon Day 2023: इन 4 किस्मों में आता है तरबूज, जानिए कौन सी वैरायटी वाला तरबूज होता है ज्यादा टेस्टी

National Watermelon Day: अर्का मधु तरबूज अंडाकार और गोल आकार का होता है.

National Watermelon Day 2023: आपने आम की ढेर सारी किस्मों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी तरबूज के बारे में सुना है कि वो कई सारी किस्मों में आता है. विदेशो में चौकोर दिखने वाला तरबूज क्या आपको अचंभे में नहीं डालता? आम की तरह तरबूज भी कई सारी किस्मों में आता है. आज नेशनल वाटरमेलन डे यानी तरबूज दिवस मनाया जा रहा है. अगर आप भी मीठे और रसीले तरबूज के दीवाने हैं तो आपको तरबूज की सभी किस्मों के बारे में बताते हैं.

बिना आंसू निकले और कम मेहनत के प्याज को छीलने और चॉप करने की जान लें आसान ट्रिक, बस करना है ये काम

तरबूज की अलग-अलग किस्में (different varieties of watermelon)

1. अर्का मुथु

अर्का मधु तरबूज की एक खास किस्म है. अर्का मधु तरबूज अंडाकार और गोल आकार का होता है. इसकी एक फसल ढाई से तीन महीने में पककर तैयार हो जाती है. इस तरह का तरबूज अंदर से गहरा लाल होता है और ऊपर गहरे हरे रंग पर हल्की हरी धारियां इसे खास बना देती है. एक अर्का मुथु का वजन करीब तीन से चार किलो के बीच होता है.

2. शुगर बेबी

नाम में ही शुगर है तो तरबूज भी मीठा ही होगा. तरबूज की ये किस्म अमेरिकी देशों में पाई जाती है. ये काफी रसीला होता है. साइज में छोटा होने के कारण इसके अंदर बीज भी बहुत कम होते हैं. एक शुगर बेबी तरबूज का वजन दो से तीन किलो के करीब होता है. भारत में भी ये तरबूज मिलता है लेकिन इसे अमेरिकी देशों से ही आयात किया जाता है.

ग्रीन टी और मसाला टी के मुकाबले व्हाइट टी महंगी क्यों मिलती है? जान लीजिए White Tea पीने के फायदे और उपयोग

3. असाही पामाटो

नाम से ही जाहिर है कि तरबूज की ये किस्म भारत से बाहर पाई जाती है. असाही पामाटो तरबूज जापान में उगाया जाता है. इसे अब भारत के भी कई राज्यों में उगाया जा रहा है. एक तरबूज का वजन करीब सात से आठ किलो होता है. असाही पामाटो की फसल को तैयार होने में तीन से ज्यादा महीने लगते हैं. इसका स्वाद काफी मीठा होता है और इसके बीज भी काफी कम होते हैं.

4. दुर्गापुर केसर

दुर्गापुर केसर तरबूज की ऐसी किस्म है जो इंडिया में उगती है. ये वजन में काफी भारी होता है और एक तरबूज का वजन आठ किलो से ज्यादा होता है. ये ऊपर से हरा होता है और उस पर पीली धारियां इसे सुंदर बनाती है. शुगर बेबी की तुलना में इसके अंदर के बीज ज्यादा और साइज में भी बड़े होते हैं.

Eye Flu or Conjunctivitis: आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com