यह हैं 2015 में खुले भारत के सबसे रोमांचक रेस्तरां

यह हैं 2015 में खुले भारत के सबसे रोमांचक रेस्तरां

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

भारत में इस साल खाने का दृश्य सचमुच ही काफी बदल गया और भारतीयों ने क्यूज़िन के हर नए प्रयोग का खुले दिल से स्वागत किया। अगर फूड की बात करें, तो यह साल काफी कल्पनामय रहा, पलक झपकाते ही नए रेस्तरां देखने को मिल गए। कुछ रेस्तरां बड़ी धूमधाम के साथ खुले और शोर-शराबे के बीच कहीं खो गए। वहीं, कुछ रेस्तरां समय की कसौटी पर खुद को खड़ा रखने में कामयाब रहे और लोगों के दिलों में अपनी एक जगह बना ली। लेकिन अगर बात व्यंजनों की हो, तो उभरते ट्रेंड और पकाने का डिफरेंट स्टाइल लोगों को खूब पसंद आया, जिसने लोगों के खाने के एक्सपीरियंस को पहले से ज़्यादा यादगार बना दिया। इस बार हम साल 2015 में भारत में खुले ऐसे ही कुछ रोमांचक रेस्तरां के बारे में बता रहे हैं, जिसने सालभर जद्दूजहद के साथ हमारा ध्यान अपनी ओर खींचा और जो दूसरों की तुलना में कुछ अलग हैं-

दिल्ली

दिल्ली क्लब हाउस (Delhi Club House)

दिल्ली क्लब हाउस रेस्तरां की लिस्ट में टॉप पर है। यह बहुत ही सिंपल और सुंदरता के साथ बनाया गाया है। आज के समय में रेस्तरां को एक नए अंदाज और नए सिरे से लाने की कोशिश की जा रही है, वहीं मारुत सिक्का ने दिल्ली क्लब हाउस को एक कदम पीछे ले जाकर सामान्य बनाने का निर्णय लिया। यहां खाने के बारे में मिथ्य कुछ भी नहीं है। रेस्तरां का मेन्यू कबाब, कटलेट, करी और डिजर्ट का मिश्रण है- कंफर्ट फूड जो कि हर बार पसंद आता है और साथ में एक सिग्नेचर ट्विस्ट। मसाला पीनट का स्वाद बिल्कुल वैसा, जैसा दिल्ली जिमखाना में सर्व किया जाता है, बल्कि उससे थोड़ा बेहतर ही। यही नहीं, यहां का शानदार बार आपको बॉम्बे के सीसीआई बार की याद दिला देगा। अगर आप कॉकटेल की तरफ जाएंगे, तो ईस्ट इंडिया कॉकटेल, जिन और लाइम काफी लाजवाब हैं। स्वादिष्ट शामी कबाब और गलोटी कबाब जैसा स्वाद हमें आजतक कहीं और चखने का शायद ही मिला हो। जी हां, अगर देखा जाए तो शहर में भारतीय रेस्तरां की कमी नहीं है, लेकिन फिर यह रेस्तरां दूसरों से कुछ अलग है। शायद, यहां कि वेलकमिंग वाइब्स और इंटीरियर इसे दूसरे क्लबों से अलग करता है। दिल्ली क्लब हाउस ने खुद की ही लोगों के दिल में अपनी छोटी-सी जगह बना ली है।
 


दो लोगों के लिएः 1500 रुपये (तकरीबन)
जगहः ग्राउंड फ्लोर, संगम कोर्टयार्ड, आर. के. पुरम

ईएन (EN)

अगर आपको जापानी फूड पसंद है, तो आप ईएन पर आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। इस सौ साल पुराने रेस्तरां में आपको घर जैसा ही अहसास होगा। बाहर से रोचक इस रेस्तरां में आप अपना मील प्राइवेट बाल्कनी में एंजॉय कर सकते हैं। ईएन का मेन्यू काफी रुचिकर है, इसका प्राइज़ 3000 रुपये, 5000 रुपये और 10000 रुपये है। जेब पर थोड़ा भारी पड़ेगा, लेकिन यकीन मानिए आपके पैसे बेकार नहीं जाएगें। स्टाफ काफी चौकन्ना और जानकारी से पूर्ण है। मेन्यू में कुछ समझ न आने पर स्टाफ आपको बड़े धैर्यता से समझाएगा, इसलिए आप अपना पूरा समय ले सकते हैं। अगर आप मेन्यू में ला कार्टे चुनते हैं, तो हम आपको प्रॉन चिकन तात्सुता के साथ मिसो सूप- ऐज रोल, क्रीम चीज़ और हल्के से वसाबी फ्लेवर के साथ एबी टोर्नाडो और ऐस्पैरागस टेमपुरा मकी लेने की सलाह देंगे। सिटरस की सही मात्रा के साथ सर्व किया जाने वाला साशिमी प्लेट हल्का तीखा होता है, लेकिन हमारा वोट सी बास को जाता है। वहीं, अगर आप कोई अच्छी चीज़ ट्राई करना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए सिर्फ दो शब्द ही हैं- पार्क बेली।
 


दो लोगों के लिए: 2800
जगहः H-5/1, अंबावत्ता वन, कालकादास मार्ग, मैहरोली

मुंबई

द फैटी बाओ (The Fatty Bao)

अगर आपको एशियन फूड पसंद है, तो फैटी बाओ आपके सारे सवालों का जवाब है। यकीनन, एक प्लेट बाओ खाने के लिए बेहतरीन जगह में से एक और चार सुई पॉर्क बाओ सिल्क की तरह मुलायम और फुला हुआ, ग्रीन एप्पल कीमची इसमें परफेक्ट क्रंच डाल देता है और पॉर्क मुंह में रखते ही आपके मुंह में घुल जाएगा। अगर आप फैटी बाओ जाने का प्लान बना रहे हैं तो वहां का फायरी गोजूचंग लैंब चोप्स, बार्बीक्यू सॉस में भिगी द पॉर्क रिब्स और मसालेदार म्योनिस के साथ सर्व किया जाने वाला डक पिज़्ज़ा जरूर ट्राई करें। एस्परैगस और चीली के पकौड़ों के आप दीवाने हो जाएंगे। और अगर यह भी काफी नहीं है, तो शेफ मनु चंद्रा की किचन आपके लिए शहर के बेस्ट डिजर्ट ऑफर करती है। फैटी हिल एक चॉकलेट पिरामिड है, जिसमें बीच में मिंट कस्टर्ड, बादाम प्रालीन (एक प्रकार की मिठाई), राइस क्रीस्पिज़ और एक स्कूप वनीला बीन आइसक्रीम चखना बिल्कुल न भूलें।
 


दो लोगों के लिएः 2000 रुपये
जगहः ग्राउंड फ्लोर, समरविल, जंक्शन ऑफ 14 और 33वीं रोड, लिंकिंग रोड, बंद्रा वेस्ट

द बॉम्बे कैंटीन (The Bombay Canteen)

बॉम्बे कैंटीन अपनी सीमाओं के अंदर ही बनाया गया है, देसी मसालों को नया रूप दिया गया है। यहां मसालेदार गुड़ के फ्लेवर के साथ तंदूरी पॉर्क स्पेयर रिब्स और चारकोल ग्रिल कालामारी आपके लिए मौजूद है। हरी चटनी में नारियल के तेल का तड़का और अंडे खाने की शुरूआत करने वालों के लिए फेमस केजरीवाल टोस्ट की बात ही कुछ अलग है। यहां तक कि कॉकटेल को भी भारतीय रंग दिया गया है। मुंबई की जड़ों में वापस जाकर बेस्ट खाना पकाने के लिए शेफ फ्लोयड कार्डोज़ और इग्ज़ेक्यटिव शेफ थोमस ज़कारिया का प्रयास काबिले तारिफ है। मुंबई स्टाइल में बने अनूठे बंगले के साथ कैंटीन का शांत वातावरण, पैटीना (हरे-ब्राउन रंग) के शीशे आपके मूड को रिफ्रेश करने के लिए काफी हैं।
 


दो लोगों के लिएः 1600 रुपये
जगहः ग्राउंड फ्लोर, प्रोसेस हाउस, कमला मिल्स, एस. बी. मार्ग, लोअर परेल

पा पा या (pa pa ya)
पा पा या के पास खुद को ऊपर उठाने के कई तरीकें हैं, लेकिन यह फूड को गंभीरता से लेता है। ज़ोरावर कालरा का भारतीय व्यंजनों में रखा गया यह पहला कदम है। पा पा या के साथ कालरा ने न सिर्फ एशियन व्यंजनों को रिफाइंड करने का प्लान किया, बल्कि उसमें मौलिक परिवर्तन की भी सोची। और वह ऐसा करने में सफल भी रहे। डिमसम, क्रैकलिंग राइस और सुशी सेक्शन ट्राई करना न भूलें। ग्रीन करी फार्स में हर गाओ के पकौड़े यहां कि हिट डिश है। टुना पिज़्ज़ा और चोरिज़ो ताकोयकी नेगिटेयर और पार्मज़ान (एक प्रकार का पनीर) ट्यूल (बादाम से बनने वाली कुकीज़) के साथ सर्व किए जाते हैं। हर डिश के साथ की गई आर्ट काबिले तारीफ है।

दो लोगों के लिएः 2000 रुपये
जगहः लेवल 3, पैलेडियम मॉल, सेनापति बापट मार्ग, लोअर परेल

गोआ

अन्तारॅस (Antares)

मास्टरशेफ साराह टॉड और उनके किचन के एस्पिरियंस अब आप वगाटर, गोवा में भी देख सकेंगे। जरा सोचिए- धूप की गरमी में बेड पर बैठकर, बीची कॉकटेल (ऐसी कॉकटेल जिन्हें आप बीच पर एंजॉय कर सकते हैं), जो कि पंच से भरी और ऑस्ट्रेलिया स्लाइस से भरपूर ड्रिंक्स का आंनद कैसा रहेगा? अन्तारॅस, दोनों ही तरह की दुनिया को आपके सामने पेश करता है। ठंडे दिन और देर रात तक जश्न मनाने के लिए उनके मैन्यू में कई चीज़ें शामिल हैं। इस रेस्तरां में जाने का सबसे अच्छा समय सूरज ढलने का है। तो साराह के आरामदायक गुर्मे रेस्तरां में जाकर आप क्या ऑर्डर कर सकते हैं, आइए बताते हैं? पंपकिन टॉर्टेलीनी, जिसे ऊपर से सेज नट बटर सॉस से सजाया गया है, ऑसी ‘सर्फ एन टर्फ’ और क्लैम लिन्गुइनी, जो कि व्हाइट वाइन सॉस से तैयार की गई है, काफी लज़ीज़ हैं। और हां! कैप्टन एस्प्रेसो, जिसमें रम का स्वाद दिया गया है, वह भी काफी मज़ेदार है। इतना सब कुछ चख़ लेने के बाद वैसे तो आपके पेट में डिज़र्ट की जगह नहीं बचेगी, लेकिन आप यहां का आइस्ड नॉगट, जिस पर पॉमिग्रेनेट (अनार) मोलालसिस और तुर्की डिलाइट का हल्का फ्लेवर दिया गया है, ट्राई कर सकते हैं। हालांकि, यहां की डार्क चॉकलेट ब्राउनी डिज़र्ट में टॉप पर है, जिसने सभी का दिल जीता है। इसे नमक वाले बटरस्कॉच और कुरकुरी मूंगफली के साथ सर्व किया जाता है। ब्राउनी के अंदर मौजूद रैस्पबेरी जेली इसमें जान डालने वाली है।
 


दो लोगों के लिएः 2000 रुपये
जगहः स्मॉल वगाटर बीच, ऑज़रान, वगाटर

चेन्नई

साइक्लो कैफ़े

कोत्तुर्पुरम ब्रिज के सीधे हाथ पर साइक्लो कैफ़े मौजूद है, जिसे भूला नहीं जा सकता। साधारण वातावरण के साथ अनूठी साइकिल का कॉन्सेप्ट कुछ अलग और अच्छा है। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप यहां लंच करना चाहते हैं या डिनर। ये कॉन्टिनेंटल कैफ़े हमेशा चमकता और गूंजता रहता है। जब आप यहां ऑरेंज मोइतो एंजॉय कर रहे हैं, तो आप साइक्लो क्रंब फ्राइड पेस्तो बॉकोनचीनी ऑर्डर कर सकते हैं। यहां का सॉल्टेड कैरेमल चीज़केक काफी लज़ीज़ है। अगर आप कभी ब्रेकफास्ट करने के लिए जा रहे हैं, तो वॉफल के साथ एक कप कॉफी लेना प्रिफर कर सकते हैं।
 


दो लोगों के लिएः 1100 रुपये
जगहः 47, गांधी मंडपम रोड, कोत्तुर्पुरम

बंगलोर

द लॉस्ट कारावान

रेट्रो थीम से प्रेरित हुआ ये रेस्तरां, अर्बन चिक विचार और खाने से ज़्यादा यह यात्रा की खुशबू देता है। कूल वातावरण रखने वाले इस रेस्तरां की दीवार की सीधी तरफ नमक और काली मिर्च की शीशी रखीं गई हैं। साथ ही, इसमें प्लेट और कोस्टर्स भी मौजूद हैं। वैसे तो किचन में मैक्सिकन फूड पकाया जाता है, लेकिन यहां मौजूद अमेरिकन कारावान मैक एंड चीज़ रेस्तरां की विनर डिश है। आप यहां का डेविल एग और नाचोज़ भी ट्राई कर सकते हैं। सावधानः यहां चल रहा विडियो, जिसमें दुनिया भर की अनेक जगहों से रू-ब-रू कराया जाता है, शायद आपको फ्लाइट मिस कर दूसरी फ्लाइट पकड़ने के लिए उकसा सकती हैं।
 

Photo Credit: Zomato

दो लोगों के लिएः 1200 रुपये (तकरीबन)
जगहः 55, चर्च स्ट्रीट

सोडाबॉटलओपनरवाला

सोडाबॉटनओपनवाला रेस्तरां देश के कई शहरों में अपने पैर पसार चुका है और इसके साथ ही रेस्तरां ने अपनी फैन फॉलोइंग भी बढ़ा ली है। दिल्ली के बाद, ये बंगलोर में ईरानी कैफ़े को पीछे छोड़, शहर का बेस्ट रेस्तरां की लिस्ट में शामिल हो चुका है। नोटः आप सोडाबॉटलऑपनरवाला जा रहे हैं और वहां जाकर बेरी पुलाव न ट्राई करें, ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन फिर भी यहां का मुंबई स्टाइल कीमा पाव मैन्यू की जानदार और शानदार डिश में सबसे ऊपर आता है। यहां का ड्रामा और ग्लैमर ही नहीं, बल्कि यहां का खाना ही लोगों को अपना दिवाना बनाने के लिए काफी है।
 


दो लोगों के लिएः 1300 रुपये
जगहः 25/4, हार्ले डेविडसन शॉरूम के सामने, लैवेली रोड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इतने बेस्ट रेस्तरां देखकर अब ऐसा लगता है कि भारत अब रुकने वालों में से नहीं है। अगर आप अच्छे और लज़ीज खाने को अपनी बेस्ट लिस्ट में शामिल करना चाहते हैं, तो ऊपर दिए गए रेस्तरां को ज़रूर ट्राई करें। आप यहां अपने परिवार या दोस्तों के साथ जाकर नए साल एंजॉय कर सकते हैं।