विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 29, 2023

रोज सुबह पी लें इस बीज का पानी, बालों का गिरना हो जाएगा बंद, 1 महीने में काले और लंबे हो जाएंगे बाल

Monsoon Hair Care: क्या बरसात के मौसम में आपके भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. अगर हां तो यहां जानिए 5 ऐसी चीजें जिनको डाइट में शामिल कर इस परेशानी से बचा जा सकता है.

Read Time: 4 mins
रोज सुबह पी लें इस बीज का पानी, बालों का गिरना हो जाएगा बंद, 1 महीने में काले और लंबे हो जाएंगे बाल
Hair Fall Prevention: बरसात में बालों का झड़ना कैसे रोके.

Monsoon Hair Care: मानसून का मौसम शुरू हो गया है जहां इस मौसम में हमें गर्मी से राहत मिलती है लेकिन इसके साथ एक समस्या जो आ जाती है वो है बालों का झड़ना. विशेषज्ञों के अनुसार, नमी और बालों का झड़ना साथ-साथ चलते हैं. इसलिए अगर आप भी अपने कुछ और कीमती बालों को खोने के डर से अपने बालों में कंघी करने से डरते हैं, तो ऐसा करने वाले आप अकेले नही हैं. कुछ लोग इस समय में स्कैल्प पर एक्सट्रा ऑयल और रूसी जैसी समस्या से भी जूझते हैं. बालों की बहुत सारी समस्याएँ हैं, जिनसे छुटकारा पाने के लिए आप महंगे हेयर मास्क और तेलों पर बहुत पैसा खर्च करते हैं, लेकिन इनके बाद भी बालों का झड़ना रूके ऐसा जरूरी नही है. लेकिन अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करना होगा. आपको ऐसी चीजों का सेवन करना होगा जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. 

हेल्दी, लंबे और पोषित बालों के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स (5 Foods You Must Include In Your Diet For Healthy, Long And Nourished Hair)

स्किन पर चाहिए नेचुरल ग्लो तो शुरू कर दें इस फल का सेवन, शीशे की तरह चमकेगा चेहरा

1. मेथी दाना

मेथी दाना (या मेथी के बीज) बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक प्राचीन उपाय है. इनमें अच्छी मात्रा में विटामिन ई होता है जो बालों के झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है. इसमें पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में भी मदद करते हैं, स्ट्रेस भी बालों के झड़ने के मुख्य कारणों मे से एक है. आप रात को एक गिलास में कुछ मेथी दाना भिगो दें, सुबद उठकर इस पानी को छान लें और जब भी समय मिले इसे पीते रहें.

2. अंडे

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का अच्छा स्रोत हैं, ये दोनों हेल्दी बालों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. बायोटिन केराटिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो बालों के विकास और बालों के पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है.

3. जामुन

भारत में गर्मियों और बरसात के मौसम में जामुन का सीजन आता है. जामुन में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही कोलेजन बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है.

रोज सुबह उठकर पिएं ये जूस, स्किन को जवां बनाए रखने के साथ दिल का भी रखेगा ख्याल, नोट करें रेसिपी

4. मछली

मछली खासतौर पर सैल्मन जैसी फैट से युक्त मछली में प्रोटीन, विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड पायाजाता है. जबकि विटामिन ए सीबम के उत्पादन में मदद करता है, ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें थोड़ी मात्रा में विटामिन डी भी होता है, जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

5. पालक

पालक सबसे बहुमुखी सब्जियों में से एक है जिसे आप कई स्वास्थ्य-लाभकारी गुणों के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. साग में आयरन, फोलेट और विटामिन बी भी पाया जाता है जो बालों के विकास में भी मदद कर सकता है. 

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recipe

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट करें दालचीनी, सौंफ और जीरा के पानी का सेवन, यहां जानें फायदे और इसे बनाने की विधि
रोज सुबह पी लें इस बीज का पानी, बालों का गिरना हो जाएगा बंद, 1 महीने में काले और लंबे हो जाएंगे बाल
दिन-भर की थकान और खराब मूड को पल भर में दूर कर देगी ये डिश, जानें पनीर टिक्का बनाने की आसान रेसिपी
Next Article
दिन-भर की थकान और खराब मूड को पल भर में दूर कर देगी ये डिश, जानें पनीर टिक्का बनाने की आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;