विज्ञापन
Story ProgressBack

खरबूजा मीठा है कि नहीं कैसे पहचानें, इस तरह से खरीदेंगे तो हमेशा मिलेगा मीठा

Muskmelon Benefits: इस बात को आप भी मानेंगे कि खरबूजा खाने में तभी स्वादिष्ट लगता है जब वो मीठा होता है. ऐसे में खरबूजा खरीदते समय परेशानी आती है कि यह मीठा है कि नहीं?

Read Time: 3 mins
खरबूजा मीठा है कि नहीं कैसे पहचानें, इस तरह से खरीदेंगे तो हमेशा मिलेगा मीठा
खरबूजा मीठा है या नही कैसे पहचानें.

गर्मी का मौसम आते ही बाजार में कई तरह के फल आते हैं जो खाने में स्वादिष्ट लगते हैं और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. तरबूज, खरबूजा और आम जैसे फल तो मार्केट में खूब देखने को मिलते हैं. तेज धूप, लू और गर्मी से राहत दिलाने के लिए इन फलों का सेवन किया जाता है. तरबूज की तरह खरबूजा भी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. क्योंकि इसमें भी पानी खूब मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन इस बात को आप भी मानेंगे कि खरबूजा खाने में तभी स्वादिष्ट लगता है जब वो मीठा होता है. ऐसे में खरबूजा खरीदते समय परेशानी आती है कि यह मीठा है कि नहीं? ऐसे में हम आपको बिना खरबूजे को बिना काटे कैसे पता करें कि वो मीठा है कि नहीं. 

स्टेम

खरबूजा खरीदते समय आपको जिस चीज पर ध्यान देना है उसकी स्टेम पर. खरबूजा खरीदते समय सबसे पहले उसके स्टेम यानी की तने की जांच करें. स्टेम को दबाकर चेक करें अगर ये आसानी से दब रहा है तो समझ जाइए कि खरबूजा मीठा होगा. अगर स्टेम में छेद हो या ज्यादा गला हुआ हो तो उसे न खरीदें. ऐसे में ये खराब भी निकल सकता है.

गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए पीते हैं गन्ने का जूस तो जान लें उससे होने वाले नुकसान, किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

रंग

खरबूजे का रंग देखकर भी पता लगाया जा सकता है कि ये मीठा है या फीका. अगर खरबूजा बाहर से पीला है और उस पर जाली जैसी हरी धारियां हैं तो ये अंदर से मीठा होगा. लेकिन अगर खरबूजा हरे रंग और चिकना है तो वह फीका हो सकता है.

नीचे की तरफ देखें

खरबूजे को ऊपर से देखने के साथ-साथ उसका निचला हिस्सा भी देखना चाहिए. खरबूजा नीचे से डार्क है तो यह मीठा है और वह प्राकृतिक रूप से पका हुआ है.

खुशबू

खरबूजे की महक को सूंघकर भी उसके मीठे होने का भी पता लगाया जा सकता है. खरबूजे से अगर मीठी महक आ रही है तो ये मीठा हो सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा जीरा का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
खरबूजा मीठा है कि नहीं कैसे पहचानें, इस तरह से खरीदेंगे तो हमेशा मिलेगा मीठा
सुबह किचन में घंटो नही होना है परेशान और खाना है बढ़िया नाश्ता तो झटपट बनाकर तैयार करें ये रेसिपी
Next Article
सुबह किचन में घंटो नही होना है परेशान और खाना है बढ़िया नाश्ता तो झटपट बनाकर तैयार करें ये रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;