डॉक्टर ने बताया आम खाने से स्किन को होता है ये गजब फायदा, बस इस बात का रखें ख्याल

Mango Skin Benefits: आम को लेकर के कई तरह के सवाल भी हैं जो लोगों के मन में आते हैं. उनमें से एक सवाल है कि क्या आम हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होता है? अगर आपके मन में भी ये सवाल आता है तो आइए जानते हैं इसका जवाब.

डॉक्टर ने बताया आम खाने से स्किन को होता है ये गजब फायदा, बस इस बात का रखें ख्याल

Mangoes Good For Skin: स्किन के लिए भी फायदेमंद है आम.

Mangoes For Skin: गर्मियों का राजा कहे जाने वाले फल का नाम सुनते ही आपके मुंह में भी पानी आ जाता है? आखिर आए भी क्यों न ये फल होती है इतना स्वादिष्ट है कि इसे खाने से खुद को रोकना मुश्किल हो जाता है. शायद ही कोई ऐसा हो जिसे आम पसंद न हो. इस मौसम में बाजार भी आमों की अलग-अलग वैरायटी से भर जाते हैं. वहीं जो लोग आम खाने के शौकीन होते हैं उनके घरों पर सिर्फ आम ही आम नजर आते हैं. आम को लेकर के कई तरह के सवाल भी हैं जो लोगों के मन में आते हैं. उनमें से एक सवाल है कि क्या आम हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होता है? अगर आपके मन में भी ये सवाल आता है तो आज इसका जवाब डॉक्टर जयश्री चंद्रा ने दिया है. 

गर्मियों में पीते हैं Coconut Water, तो पहले जान लें उसके नुकसान

@dr.Jayshreechandra ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें इस सवाल का जवाब उन्होंने दिया है. उन्होंने बताया कि-

  1. आम मैंगिफेरिन, रेस्वेराट्रोल, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इसलिए ये वास्तव में फ्री रेडिकल स्कैवेंजर्स होते हैं और आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं.
  2. हालाँकि इसमें शुगर भी भरपूर मात्रा में होती हैं. अगर आपको बहुत अधिक मुँहासे हैं, या आप इंसुलिन रेसिस्टेंस हैं या आपको पीसीओएस है तो ऐसे नें जब आप आम खाते हैं तो आपका IGF1 स्तर बढ़ सकता है जिससे ये अधिक ब्रेकआउट हो सकते हैं. इसलिए आप इसको सीमीति मात्रा नें खाएं. इसके साथ ही आप इनके सेवन के साथ मैंगो जूस, मैंगो मिल्कशेक, ज्यादा शुगर वाली चीजें मैंगो स्मूदी और आमरस का सेवन न करें.

यहां देखें वीडियो

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं सूजी मैंगो केक | Mango Suji Cake Recipe in Hindi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com