विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 28, 2023

गर्मियों में पीते हैं Coconut Water, तो पहले जान लें उसके नुकसान

Nariyal Pani Side Effects: बॉडी को हाइड्रेट रखने और गर्मी में होने वाली कई बीमारियों से बचाने और पेट की सेहत को दुरूस्त बनाए रखने में ये फायदा दिलाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस चीज का सेवन आप फायदा पाने के लिए कर रहे हैं वो आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
गर्मियों में पीते हैं Coconut Water, तो पहले जान लें उसके नुकसान
Coconut Water Side Effects: इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन.

Coconut Water Side Effects: गर्मी के मौसम में नारियल पानी (Coconut Water) पीना किसे नहीं पसंद होता है. हल्का सा मीठा पानी पीने से पूरे शरीर में एक अलग ही एनर्जी आ जाती है. बॉडी को हाइड्रेट रखने और गर्मी में होने वाली कई बीमारियों से बचाने और पेट की सेहत को दुरूस्त बनाए रखने में ये फायदा दिलाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस चीज का सेवन आप फायदा पाने के लिए कर रहे हैं वो आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले साइड इफेक्टस ( Coconut Water Side Effects) के बारे में. 

नारियल पानी के नुकसान ( Coconut Water Side Effects)

  1. नारियल पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक पायी जाती है. इस वजह से किडनी में परेशानी हो सकती है साथ ही दिल की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए इसका सेवन एक सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. 
  2. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए लोग नारियल पानी का सेवन करते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से पेट का फूलना और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है. इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. 
  3. कई लोगों को ट्री नट्स से एलर्जी होती है और नारियल की गिनती ट्री नट में की जाती है. इसलिए जिन लोगों को ये एलर्जी होती है उनको इसका सेवन करने में सावधानी बरतनी चाहिए. बेहतर होगा कि अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें. 
  4. 100 ग्राम नारियल पानी में 79 कैलोरी मौजूद होती है. यदि आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है. 

Saunf Side Effects: गर्मियों में सौंफ खाने के फायदे तो आप जानते होंगे, अब जान लें इसके नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं पनीर दही भल्ला रेसिपी | Paneer Dahi Bhalla Recipe

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप के भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन विटामिन की हो सकती है कमी, जानें किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल
गर्मियों में पीते हैं Coconut Water, तो पहले जान लें उसके नुकसान
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते,  जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Next Article
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते, जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;