अलग अंदाज में ढोकला बनाने के लिए दें एक ट्विस्ट, जानें रसिया ढोकला बनाने की आसान रेसिपी

Rasiya Dhokla: रसिया ढोकला को रस के साथ परोसा जाता है, जो तेल, मसालों से बनाया जाता है. इसलिए अगर आप कुछ अलग आजमाने के मूड में हैं, तो आपको इसे जरूर आजमाना चाहिए.

अलग अंदाज में ढोकला बनाने के लिए दें एक ट्विस्ट, जानें रसिया ढोकला बनाने की आसान रेसिपी

Dhokla Recipe: ऐपेटाइज़र के रूप में या चाय के साथ स्नैक्स के रूप में रसिया ढोकला का आनंद लें.

ढोकला हर समय के सबसे पसंदीदा गुजराती स्नैक्स में से एक है. इसके कई वर्जन हैं. लोग इसके साथ प्रयोग करना भी पसंद करते हैं और ढोकला-बेस्ड डिशेस जैसे ढोकला सैंडविच और मिर्च पनीर ढोकला भी बनाते हैं, लेकिन आज हम आपको पारंपरिक स्वादों की ओर वापस ले जाना चाहते हैं. हमने ढोकला का आनंद लेने का एक अनोखा और दिलचस्प तरीका खोजा है जिसे रसिया ढोकला कहा जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है और यह काफी स्वादिष्ट भी होता है. इसलिए अगर आप कुछ अलग आजमाने के मूड में हैं, तो आपको इसे जरूर आजमाना चाहिए.

टमाटर के बीज खाने चाहिए या नहीं, जानिए क्या होते हैं फायदे और नुकसान

रसिया ढोकला क्या है?

रसिया ढोकला को तेल, मसालों और पानी में बनी एक पतली करी जैसी तैयारी के साथ बनाया जाता है. पके हुए ढोकला तैयार होने पर उसके टुकड़ों को रस में डुबोया जा सकता है, या अलग से परोसा जा सकता है. गुड़ और इमली मिलाने के कारण रस का स्वाद मीठा और तीखा होता है. इसे रोजाना के मसालों से स्वादिष्ट बनाया जाता है. इस डिश को बनाना बचे हुए ढोकला का स्वाद लेने का एक मजेदार तरीका हो सकता है. आप इसे ऐपेटाइजर के रूप में या चाय के समय नाश्ते के रूप में आनंद ले सकते हैं.

6orogt6o

Photo Credit: iStock

घर पर गुजराती रसिया ढोकला कैसे बनाएं | रसिया ढोकला की क्विक और आसान रेसिपी

अगर आप बिल्कुल नए सिरे से ढोकला बना रहे हैं, तो ध्यान दें कि फूली हुई बनावट के बजाय स्पंजी बनावट बेहतर है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हम नहीं चाहते कि रस में डूबने के बाद ढोकला आसानी से टूटे. इसके अलावा अपने घर में बने ढोकले के ऊपर तड़का न लगाएं.

डायबिटीज रोगी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मखाना को इन 3 तरीकों से डाइट में कर सकते हैं शामिल

रस बनाने के लिए एक पैन या उथली कढ़ाई में तेल गरम करें. सरसों, जीरा और करी पत्ता डालें. हींग और बारीक कटी हरी मिर्च डालें. इमली का कुछ गूदा डालें और सामग्री मिलाएं. साथ ही हल्दी और मिर्च पाउडर भी मिला दीजिए. कसा हुआ/पिसा हुआ गुड़ और गर्म पानी डालें. मसाले, गुड़ और पानी को मिलाने के लिए अच्छी तरह हिलाएं. स्वादानुसार नमक डालें. उबाल आने पर रस तैयार है. धनिये से सजाकर खमन/ढोकला के साथ गरमागरम परोसें.

अगली बार जब आपको ढोकला खाने का मन हो तो इस खास तरीके से इसका आनंद लें. हमें बताइए कि आपने इसे कैसे पसंद किया.

सोया चाप स्टिक घर में बनाने की विधि | How To Make Soya Chaap at Home

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com