Lunch Box Recipe: टाइम है कम और बनाना है बच्चों की पसंद का ब्रेकफास्ट तो ट्राई करें ये क्विक रेसिपी

Lunch Box Recipe: जब समय कम हो और बच्चों के पसंद का लंच बॉक्स तैयार करना हो तो परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में आज हम आपकी इस परेशानी का हल लेकर आए हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं 4 ऐसी क्विक रेसिपी जो बच्चों के लंच बॉक्स के लिए आप 10 मिनट के अंदर तैयार कर सकते हैं.

Lunch Box Recipe: टाइम है कम और बनाना है बच्चों की पसंद का ब्रेकफास्ट तो ट्राई करें ये क्विक रेसिपी

Lunch Box Recipe: बच्चों के लिए सुपर हेल्दी और टेस्टी लंच बॉक्स रेसिपीज.

हर सुबह एक ही चीज दिमाग में घूमती रहती है कि बच्चे स्कूल जाने वाले हैं तो उनको लंच बॉक्स में क्या बना कर देना है. हर घर में ये सवाल जरूर पुछा जाता है. खासतौर पर जब समय कम हो और बच्चों के पसंद का लंच बॉक्स तैयार करना हो तो परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में आज हम आपकी इस परेशानी का हल लेकर आए हैं.  हम आपको बताने जा रहे हैं 4 ऐसी क्विक रेसिपी जो बच्चों के लंच बॉक्स के लिए आप 10 मिनट के अंदर तैयार कर सकते हैं. तो चलिए डालते हैं उन रेसिपीज पर नजर.

बच्चों के लंच के लिए झटपट बनाएं ये रेसिपीज-

1. एग एंड वेजी सलाद 

बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट बनाना हो और समय कम हो तो आप एक और वेजिटेबल्स को मिलाकर एग एंड वेजी सलाद बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए 2-3 हार्ड बॉइल्ड एग लें और उसका छिलका निकाल लें. इसके बाद उन्हें काट लें जैसा आप चाहते हैं. अब, 1/2 टेबल-स्पून सरसों की चटनी डालें, 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ काला जैतून, 1 बड़ा चम्मच मेयोनेज़, लाल और पीली शिमला मिर्च, और 1-2 कटा हुआ सलाद पत्ता. अब इसमें थोड़ा नमक छिड़कें और उनके ऊपर काली मिर्च डालकर अच्छी तरह टॉस करें. लंच बॉक्स के साथ टोस्ट की गयी ब्रेड रखें. 

पीरियड आने की सही उम्र क्या है और कितनी ब्लीडिंग को माना जाएगा नॉर्मल? पाएं Periods से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

l565rg3o

2. वेजिटेबल उपमा 

बच्चों के लंच बॉक्स के लिए वेजिटेबल उपमा एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. ये 10 मिनट के अंदर तैयार किया जा सकता है. वेजिटेबल उपमा बनाने के लिए 4-5 टेबल स्पून सूजी को सूखा भून लीजिए और एक बार हो जाने के बाद अलग रख दें. फिर, एक कढाई में एक टेबलस्पून कोकोनट ऑयल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए, तब 1/2 टीस्पून राई और 4-5 करी पत्ते डालें. एक बार बीज चटकने के बाद कुछ सेकेंड के लिए 2 टेबल स्पून कच्ची मूंगफली भून लें और फिर अपने पसंद की सब्जियां डाल दें.  सब्जियां थोड़ी सी पक जाने के बाद कढ़ाई में भूना हुआ सूजी डाल दें, अब थोडा़ सा पानी डाल दें. अच्छे से मिक्स करें. बस हो गया आपका टेस्टी वेजिटेबल उपमा बन कर तैयार. 

Methi With Milk: मेथी और दूध के हैरान करने वाले फायदे, यहां जानें कैसे करें सेवन

3. पास्ता सलाद

इस अद्भुत सलाद को बनाने के लिए, एक बाउल में एक कप उबला हुआ पास्ता डालें और इसमें 2-3 बड़े चम्मच कटे हुई शिमला मिर्च डालें. अब इसमें अजवाइन, आधा कप उबली हुई ब्रोकली, थोड़ा सा प्याज़ और आधा छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें. इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालकर पनीर के पीसेस, नमक और काली मिर्च और अच्छी तरह से टॉस कर लें. बस तैयार हो गया पास्ता का सुपर डिलिशियस सलाद जो आपके बच्चों को यकीनन पसंद आएगा.

4. स्टफ्ड बेसन चीला रोल 

ये एक प्रोटीन रिच डिश है जिसे 10 मिनट के अंदर बच्चों के लंच बॉक्स में पैक करने के लिए बनाया जा सकता है. आपको बस इतना करना है कि 3-4 टेबल-स्पून बेसन लें और उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा, एक चुटकी लाल मिर्च, हींग, स्वादानुसार नमक और काली मिर्च मिला लें.अब इस बैटर का चेला बना लें. जब तक यह पक रहा है तब तक कटा हुआ पनीर, कटी हुई प्याज़, टमाटर और थोड़ा चाट मसाला डालकर तैयार कर लें और इस मिश्रण को ऊपर फैला दें. साइड से पकाकर रोल की तरह फोल्ड कर लें. 2-3 . तक पकाएं मिनट और आपकी डिश तैयार हो जाएगी. 

Weight Loss Drinks: बॉडी फैट को पानी की तरह बहाने के लिए इन Homemade ड्रिंक का करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.