मां के कहने पर हेल्दी खा रही हैं नेहा धूपिया, देखें उनकी लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट

अक्सर देखा जाता है हमारे माता-पिता हमें बहुत बार स्वस्थ खाने के महत्व के बारे में बताते हैं. एक्ट्रेस नेहा धूपिया की मां भी अलग नहीं हैं.

मां के कहने पर हेल्दी खा रही हैं नेहा धूपिया, देखें उनकी लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट

खास बातें

  • अखरोट को मस्तिष्क और हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.
  • अंजीर फाइबर का अच्छा स्रोत है.
  • आपको हर सुबह ड्राई फ्रूट्स का सेवन ऐसे ही करने की जरूरत नहीं है.

अक्सर देखा जाता है हमारे माता-पिता हमें बहुत बार स्वस्थ खाने के महत्व के बारे में बताते हैं. एक्ट्रेस नेहा धूपिया की मां भी अलग नहीं हैं. अपनी नई इंस्टाग्राम स्टोरीज में, नेहा ने मुट्ठी भर मेवे खाने के लिए तैयार होने की एक तस्वीर शेयर की. "देखो माँ, मैं स्वस्थ खा रही हूँ," उन्होंने कैप्शन में लिखा. हम फोटो में कुछ हेल्दी नट्स, अंजीर और अखरोट की एक झलक देख सकते हैं. नेहा एकदम सही ट्रैक पर है क्योंकि सूखे मेवों के कई फायदे हैं. उदाहरण के लिए, अखरोट को मस्तिष्क और हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. अंजीर फाइबर का अच्छा स्रोत है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

vc3ekol

अब, आपको हर सुबह ड्राई फ्रूट्स का सेवन ऐसे ही करने की जरूरत नहीं है. इसके बजाय, आप उन्हें कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों में जोड़कर चीजों को दिलचस्प बना सकते हैं. आइए जानें कैसे:

1. चिक्की:

चिक्की एक ऐसा पारंपरिक स्नैक है जिसमें ढेर सारे सूखे मेवे शामिल होते हैं. आप इस मीठे पौष्टिक बार को बादाम, अखरोट और काजू जैसे मेवों से तैयार कर सकते हैं.

2. ड्राई फ्रूट लड्डू:

इम्युनिटी बढ़ाना समय की मांग है और इसमें ड्राई फ्रूट के लड्डू आपकी मदद कर सकते हैं. कुछ स्वादिष्ट लड्डू बनाने के लिए थोड़े से घी, गुड़, तिल और अदरक के पाउडर में सूखे मेवे मिलाएं। किसने कहा कि स्वस्थ रहना उबाऊ होना चाहिए?

3. अंजीर की चटनी:

अपने नाश्ते या दोपहर के भोजन में शामिल करने के लिए अंजीर की चटनी या जैम एक और अच्छा विकल्प है. अंजीर की चटनी न सिर्फ सेहत के लिए अच्छी होती है बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है. यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है.

अपने डाइट प्लान में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करने के पर्याप्त तरीके हैं. एक बार में सिर्फ एक रेसिपी लें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sweet And Sour Chicken: नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो इस खट्टे और मीठे स्वाद वाले को आज ही आजमाएं​
सना खान ने अपने पसंदीदा डिजर्ट की तस्वीरें की शेयर-See Pics

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mango Malai Recipe: आम खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ​शेफ कुणाल कपूर की समर स्पेशल मैंगो मलाई रेसिपी

अन्य खबरें