Krishna Janmashtami 2023: इस दिन है कृष्ण जन्माष्टमी, लड्डू गोपाल को भोग में चढ़ाएं ये 6 चीजें

Krishna Janmashtami 2023: इस साल 6 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. इसे भगवान विष्णु के आठवें अवतार, भगवान कृष्ण के जन्म की खुशी में मनाया जाता है. इसे गोकुलाष्टमी और श्रीकृष्ण जयंती के रूप में भी जाना जाता है.

Krishna Janmashtami 2023: इस दिन है कृष्ण जन्माष्टमी, लड्डू गोपाल को भोग में चढ़ाएं ये 6 चीजें

Janmashtami 2023 Prasad: यह त्यौहार पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है.

Krishna Janmashtami 2023 Prasad Recipe: कृष्ण जन्माष्टमी का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. इसे भगवान विष्णु के आठवें अवतार, भगवान कृष्ण के जन्म की खुशी में मनाया जाता है. इसे गोकुलाष्टमी और श्रीकृष्ण जयंती के रूप में भी जाना जाता है. इस साल 6 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. भक्त इस शुभ दिन पर युवा कृष्ण, जिन्हें बाल गोपाल और लड्डू गोपाल के नाम से भी जाना जाता है, को स्नेहपूर्वक याद करते हैं. यह त्यौहार पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. जन्माष्टमी के मौके पर कई घरों में अलग अलग तरह के भोग तैयार होते हैं. लड्डू गोपाल को प्रसन्न करने के लिए थाल सजते हैं. कई लोग इस मौके पर उपवास भी रखते हैं. इस बार भी जन्माष्टमी का व्रत रखने वालों के घर पर बाल गोपाल के जन्म की जोर शोर से तैयारियां हो रही होंगी. जब आप इस खास मौके के लिए पकवानों की लिस्ट तैयार करें तो कुछ ऐसे पकवान जरूर बना सकते हैं, जिनका भोग बाल गोपाल को तो लगाया ही जा सकता है. 

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग- Special Recipes To Make For Janmashtami 2023:  

1. पेड़ा-

भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में इस दिन उत्सव मनाया जाता है और सभी भक्त मथुरा-स्पेशल पेड़े का आनंद लेते हैं. आप घर पर लड्डू गोपाल के लिए खोया, दूध, शक्कर से खोये के पेड़े बना कर भोग में चढ़ा सकते हैं. 

साल 2023 में कब है राधा अष्टमी? जानिए पूजा का मुहूर्त, विधि और खास भोग की रेसिपी

46q0kflo

Photo Credit: NDTV Food

2. मूंगफली की चिक्की-

मूंगफली की चिक्की बनाना आसान है. मूंगफली की चिक्की बनाने के लिए आपको सिकी मूंगफली और चाशनी की जरूरत है. इस चिक्की का भोग बाल गोपाल को लगाया जा सकता है.

3. मावे के लड्डू-

मावे के लड्डू खाने में टेस्टी भी होते हैं और पोषण से भरपूर भी. जन्माष्टमी के मौके पर मावे से बने लड्डू बाल गोपाल को भी चढ़ाए जा सकते हैं और व्रत में भी खाए जा सकते हैं. 

4. पनीर की खीर-

पनीर की खीर बनाना भी बहुत आसान है. दूध को ओट कर शक्कर डाल लीजिए. जब दूध ठंडा हो जाए तो उसमें कद्दूकस पनीर मिक्स कर दें. पनीर की खीर तैयार है. 

Anant Chaturdashi 2023: कब है अनंत चतुर्दशी? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और भोग रेसिपी

5. काले चने-

काले चने उपवास में नहीं  खाए जा सकते लेकिन बाल गोपाल को इनका भोग जरूर लगा सकते हैं. रात में काले चने भिगो कर रख दें. सुबह उबाल कर उस पर सूखे मसाले बुरक दें. 

6. कलाकंद-

यह सॉफ्ट और जूसी मिठाई हमें इंप्रेस करने में कभी फेल नहीं होती. इलायची और गुलाब जल के फ्लेवर वाला पनीर और दूध के साथ इसे बनाएं और लड्डू गोपाल को भोग में लगाएं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)