Parama Ekadashi 2023: 12 अगस्त को है परमा एकादशी, पीले रंग की इस मिठाई का लगाएं भोग, मिलेगा शुभ फल

भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित इस व्रत को करना बेहद शुभ होता है. माना जाता है कि अगर इस व्रत को किसी कारण से न रख पाए तो इसकी कथा सुनने का भी फल होता है.

Parama Ekadashi 2023: 12 अगस्त को है परमा एकादशी, पीले रंग की इस मिठाई का लगाएं भोग, मिलेगा शुभ फल

परमा एकादशी पर लगाएं भगवान को इन मिठाई का भोग

हर महीने एकादशी का व्रत रखा जाता है, लेकिन अधिकमास के कृष्णपक्ष की एकादशी की खास अहमियत है, इसे परमा एकादशी (Parama Ekadashi) कहते हैं. माना जाता है कि इस व्रत को करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और घर में खुशहाली आती है. भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित इस व्रत को करना बेहद शुभ होता है. माना जाता है कि अगर इस व्रत को किसी कारण से न रख पाए तो इसकी कथा सुनने का भी फल होता है. आइए जानते है कि परमा एकादशी कब है (Parama Ekadashi date), इस दिन कैसे पूजा करनी चाहिए और भगवान विष्णु को किस चीज का भोग लगाना चाहिए.

परमा एकादशी तिथि और पूजा विधि (Parama Ekadashi date and Puja Vidhi)

कब है: अधिकमास (Adhikmas) में परमा एकादशी (Parama Ekadashi) का व्रत 12 अगस्त को रखा जा रहा है और इसका पारण 13 अगस्त होगा. परमा एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर पीले रंग के वस्त्र पहनें.

पूजा की सामग्री: भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की प्रतिमा या तस्वीर पर पीले रंग के वस्त्र चढ़ाएं, उनका आसन भी पीले रंग का होना चाहिए. अब उन्हें हल्दी, पीला चंदन, अक्षत, पीले फूल, इत्र, धूप-दीप चढ़ाएं और कथा पढ़ें. भोग में भगवान को पीले रंग की मिठाई चढ़ानी चाहिए.

सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने के अनगिनत फायदे, जानिए क्यों इसे रोज पीने की सलाह दी जाती है

भोग में बनाएं बेसन के लड्डू (Bhog Recipe)

भगवान विष्णु को परमा एकादशी पर बेसन के पीले लड्डूओं का भोग लगाना शुभ है. बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में घी डालकर गर्म करें.

अब इसमें बेसन डालें और उसे भूनें. बेसन, घी में पूरी तरह डूबा होना चाहिए. जब बेसन गोल्डन ब्राउन कलर का हो जाए तो उसमें चीनी डालें और मिक्स करें.

अब इसमें इलायची पाउडर डालें. बेसन और चीनी जब अच्छे से मिल जाए और मिश्रण थोड़ा सूखा हो जाए तो गैस बंद कर दें. मिश्रण के ठंडा होने पर हथेलियों में पानी लगाकर उसका थोड़ा-थोड़ा हिस्सा लेकर लड्डू बनाएं.

कैसे बनाएं बेसन के लड्डू | How To Make Besan Ke Ladoo

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com