विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने के अनगिनत फायदे, जानिए क्यों इसे रोज पीने की सलाह दी जाती है

Raisins Water Ke Labh: किशमिश सबसे हेल्दी ड्राई फ्रूट्स में से एक है. किशमिश का पानी सेहत को कमाल के फायदे दिला सकता है. यहां जानिए इस बेहतरीन ड्रिंक के कुछ गजब के स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

Read Time: 5 mins
सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने के अनगिनत फायदे, जानिए क्यों इसे रोज पीने की सलाह दी जाती है
Raisin Water Benefits: भीगे हुए किशमिश का पानी पीने के फायदे कई हैं.

Raisins Water Benefits: सबसे ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स में से एक किशमिश है. किशमिश जरूरी पोषक तत्वों जैसे विटामिन, डायटरी फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारी सेहत के लिए अच्छे हैं. किशमिश को रोजाना खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पानी में भिगोकर खाली पेट खाया जाए. इस लेख में हम एक गिलास भीगे हुए किशमिश के पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करने के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं.

खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदा | Benefits of drinking raisin water on an empty stomach

रोजाना खाली पेट किशमिश का पानी पीने से आपका स्वास्थ्य कई तरह से बेहतर हो सकता है और इसके पोषक तत्वों की अच्छाई बढ़ सकती है. 

1. डिटॉक्स वॉटर के रूप में बढ़िया

लीवर एक जरूरी अंग है जो प्राकृतिक रूप से हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, लेकिन खान-पान की गलत आदतों और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण यह ठीक से काम नहीं कर पाता है और इसे हमारी मदद की जरूरत होती है. इसे बेहतर ढंग से कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका लिवर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालना है. रात भर पानी में भिगोई हुई किशमिश प्रभावी रूप से ब्लड प्यूरिफिकेशन का काम कर सकती है. यही कारण है कि भीगे हुए सुबह के पानी को एक बेहतरीन डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक के रूप में जाना जाता है.

पेट साफ न हो तो इन बीजों का पाउडर बनाकर खाएं, तुरंत मिलेगी कब्ज से राहत, अगले दिन ही निकल जाएगी पेट की गंदगी

2. पेट को हेल्दी रखता है

किशमिश के पानी में अघुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाता है, जो पाचन में सहायता करते हैं. किशमिश में शामिल फ्लेवोनोइड, जैसे टार्टरिक एसिड, टैनिन और कैटेचिन, एक रेचक क्रिया को प्रोत्साहित करते हैं जो आंतों के जरिए कब्ज को रोकता है. पेट को हेल्दी और साफ रखने के लिए पानी में किशमिश मिलाकर पीना एक सफल घरेलू इलाज है.

3. एसिड को कम करते हैं

काली किशमिश के पानी में एंटासिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो पेट के एसिड को रेगुलेट करने में सहायक होते हैं और इसलिए इस पुरानी स्थिति को रोक सकते हैं.

i669g49o

Photo Credit: iStock

4. एनीमिया से लड़ने में मददगार

किशमिश में आयरन, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और कॉपर सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं. बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और आयरन ब्लड सेल्स को बढ़ाने में सहायता करते हैं. इसके अलावा कॉपर आयरन के अवशोषण में सहायता करता है.

5. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक

खाली पेट भीगी हुई किशमिश का पानी खून को साफ करने में भी मदद कर सकता है और हेल्दी गट को बनाए रखता है. ये शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कम करने में प्रभावी रूप से मदद कर सकता है.

बालों को बढ़ाने के लिए जादुई हैं ये 3 होममेड हेयर मास्क, 15 दिनों में दिखने लगेगा असर, बालों में घनापन भी आएगा

6. एनर्जी बूस्टर

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास भीगी हुई किशमिश के पानी से करने से आपके शरीर को वह एनर्जी मिल सकती है जो पूरे दिन बेहतर ढंग से काम करने के लिए जरूरी है.

7. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

फ्रुक्टोज और ग्लूकोज दो प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाली शुगर जो आपको लंबे समय तक एनर्जी देते हैं, ये किशमिश के पानी में पाए जाते हैं. इसलिए यह आपके शरीर को भोजन की लालसा में कमी लाने में सहायता करता है.

Constipation! कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कहीं आप भी तो नहीं करते तरबूज को फ्रिज में रखने की गलती, यहां जानें हैरान करने वाले नुकसान
सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने के अनगिनत फायदे, जानिए क्यों इसे रोज पीने की सलाह दी जाती है
महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, खोला डिब्बा तो आइसक्रीम के अंदर निकला कनखजूरा
Next Article
महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, खोला डिब्बा तो आइसक्रीम के अंदर निकला कनखजूरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;