खाने की बनावट और स्वाद बिगड़ जाए तो आलू का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, जानें खाने को बर्बाद होने से बचाने की 5 ट्रिक्स

Kitchen Tips: आलू लगभग सभी चीजों के साथ मिक्स हो जाता है. न केवल इससे तरह-तरह के आइटम बनाए जा सकते हैं बल्कि ये खराब हुई डिश को भी ठीक करने का काम कर सकता है. यहां जानिए कैसे.

खाने की बनावट और स्वाद बिगड़ जाए तो आलू का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, जानें खाने को बर्बाद होने से बचाने की 5 ट्रिक्स

जब इंडियन खाने बनाने की बात आती है तो आलू आपकी पहली पसंद हो सकता है.

खास बातें

  • आलू का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है.
  • इसे कई डिश में मिलाया जा सकता है.
  • आलू खराब बने खाने को भी टेस्टी बना सकते हैं.

Potato Uses: आप में से कितने लोगों ने खाना बनाते समय चावल जलाए हैं या अपनी करी में ज्यादा मसाला डाला है? हम सभी ने कभी न कभी ऐसा किया है. चाहे आप खाना पकाने में नौसिखिया हों या आपने परिवार और दोस्तों के लिए खाना बनाने के लिए पर्याप्त समय बिताया हो, आप अक्सर रसोई में कुछ गलतियां करते हैं, क्या आप खाना खराब बनने पर इसे कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं यह सोचकर कि इसे अब खाया नहीं जा सकता है. अगर हां, तो आपको ऐसा करना अभी बंद करने की जरूरत है! क्या आप जानते हैं कि आलू आपके खराब खाने को फिर से सुस्वाद बना सकता है. हम आपके लिए कुछ दिलचस्प तरीके लेकर आए हैं कि कैसे एक या दो आलू आपकी खराब हुई डिश को ठीक कर सकते हैं.

बची हुई रोटियों से बनाएं ये ईजी और सुपर टेस्टी ब्रेकफास्ट, नोट कर लें नाश्‍ते की ये रेसिपीज

आलू हर एक चीज के साथ कैसे मिल जाता है?

आपको शायद ही कोई ऐसा मिलेगा जो आलू को पसंद न करता हो. चाहे आप बहुत आलसी महसूस कर रहे हों या अपने क्रिएटिव मूड में हों, आलू एक ऐसा कॉम्पोनेंट है जिसका आप हमेशा सहारा ले सकते हैं. ये खराब हुए भोजन को भी ठीक कर सकता है. आलू एक स्टार्च वाली सब्जी है जिसका अपना कोई स्वाद नहीं होता मतलब जिस डिश में डालते हैं उसका स्वाद ले लेता है. इसके अलावा, इसमें एक मलाईदार बनावट है जो आपके पकवान को एक लेयर देता है.

834fne3o

आलू काफी वर्सेटाइल है और इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. Photo: iStock

खराब हो चुकी डिश को ठीक करने के तरीके:

1. दाल और करी में नमक की मात्रा कम करने के लिए: एक चुटकी नमक किसी डिश को बना या बिगाड़ सकता है. जहां कम नमक आपके भोजन को बेस्वाद बना देता है, वहीं बहुत ज्यादा नमक खाने को पूरी तरह से खराब कर सकता है, लेकिन अब और नहीं! आपको बस इतना करना है कि खाना बनाते समय दाल या करी में कुछ आलू डालें और एक्स्ट्रा नमक को सोखने दें. अंत में आलू निकाल लें और अपना भोजन परोसें.'

अरे कुछ तो छोड़ दो, अब इसे कौन खाएगा! Omelette with Mangoes का ये मेल कर रहा है सोशल मीडिया पर लोगों का मन खराब... आप ट्राई करना चाहेंगे...

2. मसाले को एडजस्ट करने के लिए: मिर्च खाने के बाद हम सभी को पेट और सीने में जलन महसूस हो सकती है. अब, अगर आपने अपनी करी को इतना मसालेदार बनाया है, तो कच्चे आलू को उबालें और मिर्च कम करने के लिए इसे अपनी डिश में डालें.

gbljosc

अपनी ग्रेवी में मसाले को एडजस्टकरने के लिए उबले हुए आलू का उपयोग करें. Photo Credit: iStock

3. हल्दी को बैलेंस करने के लिए: आलू हमारे किचन की लगभग सभी समस्याओं का समाधान है. जब गलती से हम अपनी डिश में बहुत ज्यादा हल्दी डाल लेते हैं तो बस कुछ आलू काट लें और उन्हें पकाते समय डिश में डाल दें. आलू हल्दी को सोख लेगा.

4. ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए: चिकन या पनीर की डिश हो तो हमें गाढ़ी और क्रीमी ग्रेवी पसंद है, लेकिन अक्सर यह पतला हो जाता है, तो फिर आप क्या करते हो? कुछ आलू उबालें और ग्रेवी के साथ मिलाकर इसे गाढ़ा बना लें.

कनॉट प्लेस और जनपथ पर सैर के बाद तलाश रहे हैं कोई Near By Restaurant या Cafe, ये हैं 5 बेस्ट ऑप्‍शन

5. जले हुए चावलों को ठीक करने के लिए: अगर आप गलती से चावल जला देते हैं, तो चिंता न करें, यहां आपके लिए एक अचूक उपाय है. आपको बस इतना करना है कि चावल को किसी दूसरे बर्तन में रखना है, बीच में एक कच्चा आलू डालें और ढक्कन बंद कर दें. इसे लगभग 10 मिनट के लिए रखें और आप देखेंगे कि जली हुई सुगंध आलू ने सोख ली गई है. आलू को निकाल कर चावल का आनंद लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन ट्रिक्स को आजमाएं और अपने खाने को बर्बाद होने से बचाएं. अगर आप आलू के साथ ऐसी कोई कुकिंग ट्रिक जानते हैं, तो नीचे कमेंट में हमारे साथ शेयर करें.