Kitchen Tips: क्रॉकरी से नहीं छूट रहे हल्दी के जिद्दी दाग तो इन 5 आसान उपायों को करें ट्राई, चमचमा जाएंगे बर्तन

Kitchen Tips: हमारी कीमती क्रॉकरी पर हल्दी अपना स्थायी निशान छोड़ देती है. हल्दी के दाग के साथ एक और समस्या यह है कि अगर आप इसे लंबे समय तक लगे रहने दें तो इसे हटाना और भी मुश्किल हो जाता है.

Kitchen Tips: क्रॉकरी से नहीं छूट रहे हल्दी के जिद्दी दाग तो इन 5 आसान उपायों को करें ट्राई, चमचमा जाएंगे बर्तन

Kitchen Tips: बर्तनों से हल्दी के दाग हटाने के 5 आसान तरीके.

खास बातें

  • बर्तनों से हल्दी के दाग कैसे हटाएं.
  • बर्तनों से हल्दी के दाग हटाने के टिप्स.
  • नींबू के रस से हटाएं बर्तनों से हल्दी के दाग.

Kitchen Tips: हमें ब्राइट पीला रंग बहुत पसंद है जो हमारे खाने को हल्दी मसाला देता है. रंग हमारी करी, पुलाव और यहां तक ​​कि ड्रिंक को तुरंत उभार देता है. लेकिन जब वही रंग हमारे बर्तनों और कुकवेयर पर रहता है, तो यह पूरी तरह से निराशाजनक होता है. हल्दी का रंग जिद्दी और छुड़ाने में मुश्किल होता है. अधिकांश समय, यह पूरी तरह से सफाई के बाद भी नहीं जाता है, हमारी कीमती क्रॉकरी पर अपना स्थायी निशान छोड़ देता है. हल्दी के दाग के साथ एक और समस्या यह है कि अगर आप इसे लंबे समय तक लगे रहने दें तो इसे हटाना और भी मुश्किल हो जाता है. इसलिए जब भी आपके बर्तन में हल्दी का निशान लगा हो तो उसे जल्द से जल्द साफ करने का प्रयास करें.

लेकिन यह जितना आसान लगता है उतना है नहीं. डिश सोप और पानी से धोने की रेगुलर प्रोसेस हमेशा पीले धब्बे को हटाने के लिए काम नहीं करती है. अंतहीन रूप से स्क्रब करना वास्तव में निराशाजनक हो सकता है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. ऐसे में आपको अपने बर्तन साफ ​​करने के लिए नीचे दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए. और आपको काम करने के लिए बस रोज़मर्रा की किचन सामग्री की आवश्यकता होती है. 

Viral Video: एक-दो नहीं, डोसे की कुल 16 प्लेटें एक साथ सर्व करने की स्किल से इंप्रेस हुए आनंद महिंद्रा, बोले हमें वेटर...

127re9i8

Common kitchen ingredients can be used to clean dishes.
Photo Credit: iStock

यहां जानिए क्रॉकरी से हल्दी के दाग हटाने के 5 टिप्स- 5 Tips To Remove Turmeric Stains From Crockery: 

1. ग्लिसरीन-

दो कप पानी लें और उसमें 1/4 कप ग्लिसरीन और 1/4 कप लिक्विड सोप मिलाएं. एक वॉशक्लॉथ लें और मिश्रण को दागों पर थपथपाएं. 15 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें. यह हल्दी द्वारा छोड़े गए सभी रंग को उतार देगा. 

Tips For Healthy Nails: पीले नाखूनों को सुंदर और शाइनी बनाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

2. नींबू का रस-

नींबू का एसिडिक नेचर इसे एक पॉवरफुल क्लीनर बनाता है. गुनगुने पानी में एक भाग नींबू का रस मिलाएं और अपने दाग वाले बर्तनों को लिक्विड में रात भर के लिए भिगो दें. अगली सुबह हमेशा की तरह साफ करें. आप नींबू के रस के स्थान पर सफेद सिरके का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें समान एसिडित गुण होते हैं.

3. बेकिंग सोडा-

बेकिंग सोडा किचन में सबसे उपयोगी प्रोडक्ट में से एक है. यह न केवल हमारे पसंदीदा सामानों को कुक करने में मदद करता है बल्कि कई अन्य काम भी करता है- उदाहरण के लिए सफाई. हल्दी के निशान हटाने के लिए बेकिंग सोडा कमाल का काम कर सकता है. बस पानी और बेकिंग सोडा का गाढ़ा पेस्ट बनाकर दागों पर फैलाएं और 15 मिनट बाद साफ कर लें. 

Rose Tea Benefits: Milk Tea की जगह क्यों करें Rose टी का सेवन, यहां जानें कारण और रेसिपी

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड-

यह हल्का नीला केमिकल लिक्विड दाग-धब्बों को हटाने के काम आता है. यदि आपने सब कुछ करने की कोशिश की है लेकिन आपकी क्रॉकरी अभी भी उस पीले पीले निशान को चमकाती है, तो इस केमिकल लिक्विड का उपयोग करें. दाग पर बस कुछ बूंदें छिड़कें, इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और धो लें.

5. सनलाइट- 

यदि आप अपने बर्तनों पर किसी भी प्रकार के केमिकल का उपयोग उसके अवशेषों के डर से नहीं करना चाहते हैं, तो दाग हटाने का सबसे नेचुरल तरीका- धूप का प्रयास करें. अजीब लेकिन सच है, धूप कपड़ों के साथ-साथ बर्तनों से भी दाग ​​​​को सोख लेती है. अपने बर्तनों को पूरे दिन धूप में रखें, और आप देखेंगे कि दाग हल्के हो गए हैं.

f7gqbukg

हल्दी के निशान हटाने के लिए बेकिंग सोडा कमाल का काम कर सकता है. 
Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी क्रॉकरी को वापस चमकदार बनाएं बिना हल्दी के दाग के.