Kitchen Tips: किचन में मौजूद लकड़ी के बर्तन के जिद्दी दाग कैसे साफ करें, यहां हैं आसान टिप्स

Kitchen Tips: जो कोई भी रेगुलर खाना बनाता है वह जानता है कि किचन के बर्तनों को मेंटेन रखना कितना मुश्किल होता है. जबकि वे निश्चित रूप से हमारे लाइफ को आसान बनाते हैं.

Kitchen Tips: किचन में मौजूद लकड़ी के बर्तन के जिद्दी दाग कैसे साफ करें, यहां हैं आसान टिप्स

खास बातें

  • किचन के बर्तनों को मेनटेन रखना कितना मुश्किल होता है.
  • लकड़ी के बर्तन गंदगी और तेल को आसानी से सोख लेते हैं.
  • ऐसे साफ करें लकड़ी के बर्तन.

Kitchen Tips: जो कोई भी रेगुलर खाना बनाता है वह जानता है कि किचन के बर्तनों को मेंटेन रखना कितना मुश्किल होता है. जबकि वे निश्चित रूप से हमारे लाइफ को आसान बनाते हैं, घर पर फूडब्रॉन बीमारियों से बचने के लिए फूड को प्रीपेयर करने से पहले, उसके दौरान और बाद में उन्हें साफ रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना महत्वपूर्ण है. किचन के बर्तनों की बात करें तो लकड़ी के बर्तन जैसे लकड़ी के चम्मच, चॉपिंग बोर्ड और आटे के बाउल, किचन में कार्यात्मक स्टेपल हैं. हालांकि, वे गंदगी और तेल को आसानी से सोख लेते हैं, जिन्हें हटाना मुश्किल हो सकता है. और ऐसे बर्तनों का उपयोग करना किसे पसंद है जो दागदार हों या जिनमें दुर्गंध हो? तो, अगर आप अभी ऐसी ही स्थिति में हैं, तो यहां हम आपके लिए लकड़ी के बर्तनों को साफ करने के कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं. उन्हें नीचे देखेंः

snikojr8

यहां लकड़ी के बर्तनों को साफ करने के 5 टिप्स-Here Are 5 Tips On How To Clean Wooden Utensils:

1. नमक से रगड़ें

सबसे पहले, अपने लकड़ी के बर्तनों को गर्म साबुन के पानी से अच्छी तरह धो लें ताकि सभी बैक्टीरिया दूर हो जाएं. अब इसके ऊपर अच्छी मात्रा में दरदरा नमक डालें और आधे कटे हुए नींबू से तब तक रगड़ें जब तक कि नमक घुल न जाए. एक बार हो जाने के बाद, ठंडे पानी से धो लें और इसे सूखने दें. 

Vegetable For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट है ये सब्जी, इस तरह से करें डाइट में शामिल

2. थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें

नींबू सबसे पॉपुलर फूड आइटम में से एक है जिसका उपयोग बर्तनों से खराब गंध और जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. आपको बस इतना करना है कि उन्हें गर्म पानी के एक बर्तन में डुबोएं और उसमें नींबू का रस निचोड़ लें. आप नींबू के रस को सीधे बर्तनों पर भी लगा सकते हैं और 5-10 मिनट के बाद इसे धो लें.

3. बेकिंग सोडा छिड़कें

यदि नींबू का रस काम नहीं करता है, तो बेकिंग सोडा मदद करने में सक्षम होना चाहिए. दाग वाली जगह पर बेकिंग सोडा छिड़कें और नींबू का रस छिड़कें. इस एरिया को साफ करने के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करें और फिर बस धो लें और सूखने के लिए धूप में रख दें. 

Finger Sandwich: क्विक एंड इजी ब्रेकफास्ट के लिए मिनटों में बनाएं फिंगर सैंडविच-Recipe Inside

4. सिरके में भिगोएं

अनचाहे दागों से छुटकारा पाने का एक और बढ़िया तरीका यह है कि आप अपने लकड़ी के बर्तनों को बराबर भागों में सफेद सिरके और कमरे के तापमान के पानी में रात भर के लिए भिगो दें. यह किसी भी खराब गंध को दूर करने में भी मदद करेगा.

5. सैंडपेपर से साफ करें

यदि सब कुछ फेल हो जाता है, तो दाग से छुटकारा पाने के लिए रेगमाल का उपयोग करने का प्रयास करें. सैंडिंग टॉप लेयर को हटा देती है और फ्रेश लकड़ी का पाने में मदद करती है. यह किसी भी बचे हुए दाग को खुरचने में मदद करता है और आपके लकड़ी के बर्तन को पूरी तरह से स्मूद फिनिश देता है. 

Rakul Preet Singh: क्या खास है एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह की लेटेस्ट फूड डायरी में, जिसे देख ड्रूल करने लगे फैंस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो, अगली बार जब आप अपने लकड़ी के बर्तनों की सफाई कर रहे हों, तो इन टिप्स को अपने माइंड में रखें!