Kitchen Tips: लहसुन छिलने से लेकर चींटियों को भगाने तक, यहां जानें 5 कमाल के किचन ट्रिक्स

Kitchen Tips: मास्टर शेफ पंकज भदौरिया रेसिपीज के अलावा लोगों को समय पर कुछ ऐसे किचन टिप्स भी देती रहती हैं, जो रोजमर्रा के जीवन में हमारे काम आते हैं. आइए हम आपको बताते हैं मास्टर शेफ द्वारा शेयर किए गए 5 ईजी किचन टिप्स.

Kitchen Tips: लहसुन छिलने से लेकर चींटियों को भगाने तक, यहां जानें 5 कमाल के किचन ट्रिक्स

Kitchen Tips: सीखें ये पांच आसान ट्रिक्स और किचन की झंझटों से पाए छुटकारा.

किचन में कुकिंग करते समय कई बार ऐसा होता है कि हमारा काम बिगड़ जाता है या फिर हम जो काम करने जाते हैं उसमें हमें बहुत टाइम लगता है. ऐसे में हम किचन के लिए ईजी टिप्स एंड ट्रिक्स ढूंढते रहते हैं, जिससे हम झटपट अपना काम खत्म कर लें. हमारे किचन के कामों को आसान बनाने के लिए मास्टर शेफ पंकज भदौरिया समय-समय पर आसान नुस्खे शेयर करती रहती हैं. इसी बीच उन्होंने पांच ऐसे किचन हैक्स बताए हैं जो हर महिला को काम आ सकते हैं. आइए आपको भी बताते हैं ये ईजी टिप्स.

यहां देखें पोस्टः

1. लहसुन को कैसे छीलें-
मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें उन्होंने 5 किचन हैक्स अपने फैंस को बताए हैं. सबसे पहले उन्होंने बताया कि लहसुन को कैसे छीलना चाहिए. इसके लिए उन्होंने बताया कि आप अगर 20 सेकंड के लिए लहसुन को माइक्रोवेव कर लेंगे, तो यह आसानी से छिल जाएंगे. 

Sweets For Rakshabandhan: रक्षाबंधन पर 30 मिनट से भी कम समय में बनाएं ये 5 स्वीट रेसिपीज

2. ऐसे काटें आइसक्रीम या केक
अक्सर डेजर्ट यानी की मिठाइयों को काटते समय यह सही तरीके से नहीं कटते है. खासकर आइसक्रीम और केक के साथ हमेशा ऐसा होता है. ऐसे में अगर आप अपना चाकू थोड़ा सा गर्म करके केक आइसक्रीम या अन्य चीजों की स्लाइस करेंगे तो ये आसानी से कट जाएगा.

3. नींबू में से ऐसे निकालें ज्यादा रस 
कई बार ऐसा होता है कि नींबू कच्चे होते हैं या थोड़े सख्त हो जाते हैं, जिसकी वजह से उनमें से पूरा रस नहीं निकल पाता है. ऐसे में नींबू में से ज्यादा रस निकालने के लिए इसे किचन स्लैब के ऊपर रखकर अपने हाथों से जोर से मलें. इससे नींबू नर्म हो जाता है और इसमें से खूब सारा रस निकल जाता है. 

Vitamin A Deficiency: विटामिन ए की कमी पर दिखते हैं ये लक्षण, जानें कैसे करें इसकी की पूर्ति

4. मिक्सर के जार की ब्लेड करें शार्प
अक्सर ऐसा होता है कि बार-बार मिक्सर का इस्तेमाल करने से इसके जार की ब्लेड तेज नहीं रहती है और चीजें इसमें ढंग से पिसती नहीं है. ऐसे में मिक्सी के जार में आप थोड़ा सा नमक डालकर इसे घुमा देंगे तो मिक्सी के जार की ब्लेड शार्प हो जाएंगी.

5. चींटियों से ऐसे पाएं छुटकारा
किचन में अक्सर चींटियों का झुंड लगा रहता है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप विनेगर से किचन स्लैब की सफाई कर देंगे, तो चीटियां इसकी महक से किचन में नहीं आएंगी. इसके लिए थोड़े से पानी में दो से तीन ढक्कन विनेगर डालें और इससे किचन स्लैब और फर्श को अच्छी तरह से साफ करें. 

Monsoon Skin Care Mistakes: मानसून में स्किन हो जाती है चिपचिपी और ऑयली तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.