Benefits Of Kinnow: ठंड में क्यों खाना चाहिए किन्नू? यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

Kinnow Fruit Benefits: किन्नू एक खट्टा-मीठा फल है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. किन्नू दिखने में बिल्कुल संतरे जैसा है.

Benefits Of Kinnow: ठंड में क्यों खाना चाहिए किन्नू? यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Kinnow: किन्नू एक खट्टा-मीठा फल है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • किन्नू में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • किन्नू से पाचन को बेहतर रख सकते हैं.
  • किन्नू एनर्जी के लिए अच्छा माना जाता है.

Kinnow Fruit Benefits In Hindi: सर्दियों के मौसम में बहुत से मौसमी फल आते हैं. और उन्हीं में से एक है किन्नू. किन्नू एक खट्टा-मीठा फल है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. किन्नू दिखने में बिल्कुल संतरे जैसा है. इस फल को पंजाब में फलों के राजा के रूप में जाना जाता है. ये फल दो तरह के साइट्रस किस्मों- किंग (साइट्रस नोबिलिस) और विलो लीफ(साइट्रस एक्स डेलिसियोसा) में पाया जाता है.  आपको बता दें कि किन्नू (Kinnu Ke Fayde) में मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, ग्लूकोज, फ्रुक्टोज, सुक्रोज और कार्ब्स सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. रोजाना किन्नू का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए जानते है इस फल को खाने से होने वाले फायदे.

किन्नू खाने के फायदे- Kinnow Khane Ke Fayde:

1. डाइजेशन-

सर्दियों के मौसम में पाचन संबंधी समस्या काफी परेशान करती है. ऐसे में आप अपनी डाइट में किन्नू को फल के रूप में या जूस के रूप में शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद गुण पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- पेट संबंघी समस्याओं को दूर करने के लिए ऐसे करें अजवाइन का इस्तेमाल, कोसों दूर रहेगी पेट गैस की समस्या

foa4d6o8

सर्दियों के मौसम में पाचन संबंधी समस्या काफी परेशान करती है. Photo Credit: iStock

2. सीने में जलन-

ठंड के मौसम में कई लोगों में सीने में जलन की समस्या देखी जाती है. ये जलन एसीडिटी के जलते भी हो सकती है. किन्नू में पाए जाने वाले गुण एसिडिटी को कम कर पेट की जलन को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- कमर के नीचे तक चाहते हैं लंबे बाल तो मेथी में मिलाकर लगा लें ये एक चीज, एक हफ्ते...

3. इम्यूनिटी-

बदलते मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप किन्नू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. किन्नू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.

4. कोलेस्ट्रॉल-

किन्नू खराब कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है. खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट संबंधी समस्या का खतरा बढ़ जाता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप किन्नू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

5. एनर्जी-

अगर आप शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं, तो आप किन्नू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. किन्नू में कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है, जो एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)