कमर के नीचे तक चाहते हैं लंबे बाल तो मेथी में मिलाकर लगा लें ये एक चीज, एक हफ्ते...

Balon Ko Lamba Kaise Karein: मेथी और कलौंजी के इस्तेमाल से आप अपने बालों को लंबा, घना और चमकदार बना सकते हैं.

कमर के नीचे तक चाहते हैं लंबे बाल तो मेथी में मिलाकर लगा लें ये एक चीज, एक हफ्ते...

Seeds For Long Hair: लंबे बालों के लिए मेथी का ऐसे करें इस्तेमाल.

Fenugreek and Nigella Seeds For Long Hair: लंबे, घने और खूबसूरत बाल भला किसे पसंद नहीं. लेकिन बालों की केयर करना इतना आसान नहीं है. हमारे शरीर को जैसे केयर की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार बालों की केयर भी जरूरी है. बालों को अंदर से हेल्दी रखने के लिए पोषण से भरपूर डाइट जरूरी है. कई बार बालों को बाहर से सुंदर बनाने के लिए हम में से कई लोग पार्लर में जाकर हजारों रुपये खर्च करते हैं. लेकिन इन सबके बाद भी बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाता है. अगर आप भी पार्लर जाए बिना और ज्यादा खर्च किए बिना अपने बालों को चमकदार और लंबे करना चाहते हैं तो आप किचन में मौजूद इस चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं मेथी की. मेथी एक ऐसा मसाला है जिसे कई तरह की डिशेज में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे की मेथी से कैसे बाल बढ़ा सकते हैं. तो आपको बता दें कि मेथी दाने में मौजूद गुण आपके बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ बाल लंबे और घने बनाने में मददगार है. बस आपको मेथी में कलौंजी को मिक्स करके लगाना है. तो चलिए जानते हैं मेथी और कलौंजी का कैसे करें इस्तेमाल.

ये भी पढ़ें- गले की खराश, दर्द और इंफेक्शन की समस्या से परेशान हैं तो किचन में मौजूद इस चीज का करें इस्तेमाल

बालों को लंबा बनाने के लिए ऐसे करें मेथी और कलौंजी का इस्तेमाल- How To Use Fenugreek and Nigella Seeds For Long Hair:

एक बाउल में नारियल तेल को लेकर गर्म करें और फिर इसमें मेथी दाना, कलौंजी के बीज और करी पत्ता डालकर अच्छी तरह से गर्म कर लें. जब तेल का रंग बदल जाए, तो इसे ठंडा करने के लिए रख दें. इसके बाद इस तेल को बालों में अच्छे से लगाएं. कुछ घंटे लगा रहने दें. फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. आप इसे तेल को हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं. इससे बाल लंबे, घने और मजबूत बनेंगे. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)