विज्ञापन

Kids Lunch Box Recipes: बच्चे के लंच बॉक्स में देना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं ये स्वाद से भरपूर पराठा, खाली हो जाएगा लंच

Kids Lunchbox Recipes: अगर आपका बच्चा भी लंच बॉक्स खाली किए बिना घर आता है और हरी सब्जियां खाने में मुंह बनाता है तो आप बच्चे के लंच बॉक्स में चुकंदर की पौष्टिकता से भरी पूरियां और पराठें बना सकते हैं ,जो महज 20 मिनट में बनकर तैयार हो जाती हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी.

Kids Lunch Box Recipes: बच्चे के लंच बॉक्स में देना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं ये स्वाद से भरपूर पराठा, खाली हो जाएगा लंच
Kids Lunch Box Recipes: 20 मिनट में बनाएं बच्चे का लंच बॉक्स.

Kids Lunch Box Recipes: बच्चों को खाना खिलाना किसी टॉस्क से कम नही होता है. क्योंकि वो खाना काने में बहुत आनाकानी करते हैं और मुंह बनाते हैं. इसलिए हमेशा उनको खाने में ऐसी चीजों को दिया जाता है जिसे वो मन से खाएं और खुश रहें. वहीं जब बात आती है उनके लंच बॉक्स की तो वो पैक करना किसी सिरदर्द से कम नही है. खासतौर से बच्चों को हरी सब्जियां खिलाना बेहद मुश्किल होता है. सब्जियां ना खाने के चक्कर में बच्चों को पोषण, विटामिनऔर मिनरल्स नहीं मिल पाते हैं जिसका असर उनकी ग्रोथ पर पड़ता है. अगर आप भी अपने बच्चे के लंच बॉक्स को हेल्दी और टेस्टी होने के साथ ऐसा बनाना चाहती हैं जिसे आपका बच्चा मजे से खाए तो ये रेसिपी आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. आप बच्चे के लंच बॉक्स में चुकंदर की पौष्टिकता से भरी पूरियां और पराठें बना सकते हैं ,जो महज 20 मिनट में बनकर तैयार हो जाती हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी.

बीटरूट पूरी/ चुकंदर की पूरी बनाने की रेसिपी:

सामग्री

  • 2 कप गेहूं का आटा 
  • 1 कप कटा हुआ चुकंदर 
  • ½ छोटा चम्मच अजवाइन 
  • 1 छोटा चम्मच नमक
  • तलने के लिए आवश्यकतानुसार तेल 

चुकंदर पूरी पराठा बनाने का तरीका: 

सबसे पहले चुकंदर को छील कर अच्छे से साफ कर के काट लें. अब 1 कप पानी उबालें और कटे हुए चुकंदर को नरम होने तक उसमें अच्छे से पकाएं. जब चुकंदर पक जाए तो उसे पानी से निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें.  बाद में इस्तेमाल के लिए उबला हुआ पानी बचाकर रखें. अब पके हुए चुकंदर को अच्छे से पीस लें.

अब एक मिक्सिंग बाउल में गेहूं का आटा, अजवाइन, नमक और चुकंदर की प्यूरी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और चुकंदर को पकाने में बचा हुआ पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें. आटे को 10 मिनट के लिए रेस्ट होने को रख दें. 10 मिनट बाद आटे को फिर से गूंथें और छोटी-छोटी लोइयां बना कर पूरी बना लें.

तेल गरम करें और गरम होने पर बेली हुई पूरी को डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं. आपकी बीटरूट पूरी बनकर तैयार है. 

बीटरूट पराठा/चुकंदर का पराठा बनाने की रेसिपी: 

सामग्री: 

  • 2 कप गेहूं का आटा
  • 2 बड़े चम्मच चने का आटा 
  • 1 चुकंदर धनिये के पत्ते
  • 1 बड़ा चम्मच तेल 
  • 2 बड़े चम्मच तिल
  • 1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
  • 5 से 6 हरी मिर्च (ऑप्शनल) 
  • ½ बड़ा चम्मच हल्दी
  • ¼ बड़ा चम्मच हींग 
  • स्वादानुसार नमक पराठों के लिए

पराठा बनाने का तरीका: 

चुकंदर को धोकर और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. धनिये को भी बारीक काट लें. अब गेहूं के आटे में, चने का आटा, चुकंदर प्यूरी, धनिये के पत्ते, थोड़ा सा तेल, तिल, लाल मिर्च/हरी मिर्च, हल्दी और नमक डालकर नरम आटा गूंथ लें. आटे को रेस्ट होने के लिए रखें और थोड़ी देर बाद पराठें बनाएं. पराठे को तवे पर दोनों तरफ से दबाकर पकाएं. आपका बीटरूट पराठा बनकर तैयार है. पुदीने की चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सेहत से भरपूर चिया सीड्स कुछ लोगों के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक, जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए
Kids Lunch Box Recipes: बच्चे के लंच बॉक्स में देना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं ये स्वाद से भरपूर पराठा, खाली हो जाएगा लंच
ग्लोबल क्लाइमेट चेंज से निपटने में मदद कर सकती हैं भारतीयों की खान-पान की आदतें : रिपोर्ट
Next Article
ग्लोबल क्लाइमेट चेंज से निपटने में मदद कर सकती हैं भारतीयों की खान-पान की आदतें : रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com