विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

खरबूजे के बीजों का सेवन दूर कर देंगे बीपी, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां, यहां जानें इसके सेवन के फायदे

Muskmelon Seeds: गर्मियों में मौसम में कई लोग खरबूजे को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. लेकिन इसके बीजों को फेंक देते हैं. क्या आपको पता है कि इसके बीज भी हमारे लिए गुणकारी होते हैं.

Read Time: 4 mins
खरबूजे के बीजों का सेवन दूर कर देंगे बीपी, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां, यहां जानें इसके सेवन के फायदे
खरबूजे के बीज सेहत के लिए होते हैं बेहद फायदेमंद.

Seeds Benefits: खरबूजे के बीज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही इनका सेवन स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. इन बीजों में कई आवश्यक पोषक तत्वों के अलावा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. विटामिन सी, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है और स्किन को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है. खरबूजे के बीज में शामिल एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकने में भी मदद कर सकते हैं. इन बीजों में मौजूद फाइबर पाचन को दुरूस्त करता है और वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. आप इनका इस्तेमाल हर रोज नाश्ते के साथ, सलाद, दही और स्मूदी में मिलाकर कर सकते हैं. 

खरबूजे के बीज खाने के स्वास्थय लाभ ( Muskmelon Seeds Benefits)

यह भी पढ़ें: घर पर खाना चाहते हैं मार्केट जैसी पावभाजी तो आज ही नोट कर लें सीक्रेट मसाले की रेसिपी

स्ट्रांग इम्यून सिस्टम

खरबूजे के बीजों का रोजाना सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है जो कई बीमारियों से लड़ने और उनका शिकार बनाने से बचा सकता है. खरबूजे के बीज विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, ये इम्यूनिटी के लिए भी अच्छे होते हैं और बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को मजबूत बनान में मदद कर सकते हैं. 

ब्लडप्रेशऱ 

खरबूजे के बीज हार्ट हेल्थ के लिए भी लाभदायी होते हैं क्योंकि ये हाई बल्डप्रेशर को कम करने में मदद करते हैं, जो दिल के लिए नुकसानदायक हो सकता है और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. इनमें फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

कैंसर 

खरबूजे के बीज में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट कोलोरेक्टल पाया जाता है जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और उनकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमताएं ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ने में मदद कर सकती हैं.

बेहतर डाइजेशन

डाइट में फाइबर का सेवन आपको पाचन को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. खरबूजे के बीज में प्रचुर मात्रा फाइबर पाया जाता है. जो स्टूल पास करने से लेकर, कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. अपने स्लो डाइजेशन के कारण खरबूजे का ग्लाइसेमिक स्कोर 4 है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद है.

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

खरबूजे के बीज विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होते हैं, जो स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं और बढ़ती उम्र के साथ स्किन के लिए कोलेजन निर्माण में मदद करते हैं. खरबूजे के बीज हेल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए काफी जरुरी हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
परिणीति चोपड़ा की "लव स्टोरी" है जिसका राघव चड्ढा से कोई लेना-देना नहीं है, जानिए क्या है पूरा माजरा
खरबूजे के बीजों का सेवन दूर कर देंगे बीपी, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां, यहां जानें इसके सेवन के फायदे
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Next Article
आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह हो सकते हैं गंभीर नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;