प्रेगनेंसी में मीठा खाने को ललचा रहा है मन तो चॉकलेट या स्वीट्स नहीं, खाएं ये सुपर हेल्दी ड्राई फ्रूट, इस एक फूड से मिलते हैं कई सारे फायदे

Khajoor For Pregnancy: खजूर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और कॉपर पाया जाता है. इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट जैसे फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड और फेनोलिक एसिड से भरपूर होता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में खजूर को जरूर शामिल करना चाहिए.

प्रेगनेंसी में मीठा खाने को ललचा रहा है मन तो चॉकलेट या स्वीट्स नहीं, खाएं ये सुपर हेल्दी ड्राई फ्रूट, इस एक फूड से मिलते हैं कई सारे फायदे

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में मीठा खाने की हो रही है क्रेविंग तो खाएं खजूर.

Benefits Of Eating Dates During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए सबसे ज्यादा ध्यान अच्छी और बैलेंस डाइट पर देना चाहिए. यह उनके और होने वाले बच्चे दोनों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. प्रेगनेंसी में महिलाओं को तरह-तरह की चीजें खाने की क्रेविंग होती है. अगर किसी का मन मीठा खाने का करे तो खजूर सबसे बेहतर ऑप्शन है. खजूर में पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और कॉपर पाया जाता है. इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट जैसे फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड और फेनोलिक एसिड से भरपूर होता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में खजूर को जरूर शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं प्रेगनेंसी में खजूर से क्या-क्या फायदे होते हैं.

प्रेगनेंसी में खजूर खाने के फायदे (Benefits of Eating Dates During Pregnancy)

1. तुरंत मिलती है एनर्जी

कार्डियोवस्कुलर सिस्टम और किडनी पर बोझ बढ़ने के कारण प्रेगनेंट महिलाओं को अक्सर थकान और कमजोरी की शिकायत रहती है. ऐसे में खजूर खाने से उन्हें तुरंत जरूरी एनर्जी मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- व्रत के दौरान मीठा खा खाकर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये फलाहारी चटपटी रेसिपीज, सेहत भी रहेगी चंगी

Latest and Breaking News on NDTV

2. कब्ज से राहत

गर्भावस्था में फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कारण बहुत सारी महिलाओं को कब्ज की परेशानी रहती है. खजूर में फाइबर की अच्छी मात्रा के कारण इसके सेवन से कब्ज से राहत मिलती है. इस समय बॉडी में प्रोजेस्टेरोन (प्रेगनेंसी सपोर्ट) हार्मोन का लेवल बहुत अधिक रहता है, जिससे वोमेटिंग की परेशानी बढ़ जाती है और गर्भवती महिला को खाने पीने में अरूचि हो जाती है. ये सभी कब्ज का कारण बन जाते हैं. ऐसे में खजूर खाने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- Easy Sabudana Dishes: नवरात्रि व्रत में साबूदाने से बनाएं ये 3 आसान रेसिपी, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

3. एनीमिया से बचाव

खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. खजूर खाने से गर्भवती महिलाओं की बॉडी मे आयरन की कमी नहीं होती है, जिससे उन्हें एनीमिया की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

4. हड्डियों की सेहत

महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा अधिक होता है. गर्भावस्था में खजूर के सेवन से इस खतरे को कम किया जा सकता है. खजूर में सेलेनियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर हड्डियों की सेहत बेहतर कर सकते हैं.

5. हेयर फॉल में कमी

बहुत सी महिलाएं प्रेगनेंसी में हेयर फॉल का सामना करती हैं. खजूर में मौजूद आयरन स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को सुधार कर इस समस्या को कम कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)