विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2022

Karwa Chauth 2022: अगर आपके हाथों पर भी नहीं चढ़ती मेंहदी? तो इस करवा चौथ अपनाएं ये आसान टिप्स

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं श्रृंगार करती हैं. इस दिन महिलाएं सजती-संवरती हैं. मेंहदी से वे अपने हाथों की खूबसूरती को बढ़ाती हैं. मेंहदी सुहाग की निशानी भी है.

Read Time: 4 mins
Karwa Chauth 2022: अगर आपके हाथों पर भी नहीं चढ़ती मेंहदी? तो इस करवा चौथ अपनाएं ये आसान टिप्स

करवा चौथ का त्योहार हर सुहागिन महिला के लिए खास होता है. इस दिन महिलाएं सजती-संवरती हैं. मेंहदी से वे अपने हाथों की खूबसूरती को बढ़ाती हैं. मेंहदी सुहाग की निशानी भी है. यह जितना ज्यादा रचती है, उतनी ही शुभ मानी जाती है. लेकिन अगर किसी वजह से आपके हाथों की मेंहदी का रंग गाढ़ा नहीं हो पा रहा है तो आपके कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए. इससे आपका लुक आपके श्रृंगार को मैच करेगा और मेंहदी भी खूब गाढ़ी चढ़ेगी. आइए जानते हैं इस करवा चौथ हाथों की मेंहदी को डार्क बनाने के आसान से टिप्स..

मेंहदी को गाढ़ा करने के आसान उपाय-

1. चीनी-नींबू आएंगे काम

अगर आपके हाथों की मेहंदी सूखकर गिरने लगी है. वह गाढ़ी नहीं हो रही है तो आपको चीनी-नींबू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए चीनी और नींबू के रस को मिलाकर रूई से हाथों और पैरों की मेंहदी पर लगाएं. इससे मेहंदी हाथों और पैरों में चिपकी रहेगी और वह एकदम गाढ़ी होकर चढ़ेगी. 

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर झटपट बनाएं ये पारंपरिक पकवान, नोट करें रेसिपी

ktlr2jn

2. सरसों का तेल का इस्तेमाल

कई बार महिलाएं पानी से ही अपनी मेंहदी धो लेती हैं, इससे मेंहदी डार्क नहीं हो पाती. अगर मेंहदी का रंग चटक करना है तो सरसो के तेल से उसे हटाएं. हाथों और पैरों में सरसों का तेल लगाकर मेंहदी को रिमूव करें. अगर घर में सरसों का तेल नहीं है तो नीलगिरी के तेल का भी उपयोग किया जा सकता है.

3. लौंग से मेंहदी का गाढ़ा रंग

अगर हाथों में मेंहदी का रंग गाढ़ा करना है तो लौंग काफी काम आ सकती है. तीन से चार लौंग लेकर उसे तवे पर गरम करें और जब भाप निकलने लगे तो उसी भाप से मेंहदी की सिंकाई करें. इससे मेंहदी गाढ़ी हो सकती है.

Peanut Butter Benefits: क्यों करना चाहिए पीनट बटर का सेवन, यहां जानें 5 कारण

4. मेंहदी पर पानी न लगने पाएं 

जब भी आप हाथों या पैरों में मेहंदी लगाएं तो उसे पानी से दूर ही रखें. कम से कम 5 या 6 घंटे तक पानी से दूर रहने की कोशिश करें. क्योंकि पानी आपकी मेहंदी के कलर को डार्क नहीं होने देता और यह फीका ही रह जाता है.

5. इस तरह छुड़ाएं मेंहदी

जब मेंहदी लगाए हुए काफी समय हो जाता है तो महिलाएं पानी से हाथ साफ कर लेती हैं, यह ठीक नहीं. इससे आपकी मेहनत बेकार हो जाती है. जब भी आपको मेंहदी हटानी हो या तो दोनों हाथों को आपस में रगड़ लें या फिर किसी चाकू से उसे थोड़ा-थोड़ा करके हटा दें. धार वाली साइड से कभी भी मेंहदी न खुरचें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 3 ड्रिंक्स का ऐसे करें सेवन मोम की तरह पिघल जाएगी पेट में जमा अतिरिक्त चर्बी
Karwa Chauth 2022: अगर आपके हाथों पर भी नहीं चढ़ती मेंहदी? तो इस करवा चौथ अपनाएं ये आसान टिप्स
मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट करें दालचीनी, सौंफ और जीरा के पानी का सेवन, यहां जानें फायदे और इसे बनाने की विधि
Next Article
मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट करें दालचीनी, सौंफ और जीरा के पानी का सेवन, यहां जानें फायदे और इसे बनाने की विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;