विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2023

कमर की चर्बी को कम करने के लिए इस पत्ते का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा वजन...

Bay Leaf for Weight Loss: किचन में मौजूद ये एक पत्ता आपके शरीर के फैट को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो तेज पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
कमर की चर्बी को कम करने के लिए इस पत्ते का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा वजन...
Bay Leaf for Weight Loss: वजन को कम करने में मददगार है तेज पत्ता.

Benefits Of Bay Leaf:  वजन को तेजी से कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर ऐसा कर सकते हैं. इंडियन किचन में कई चीजें ऐसी मौजूद है जिनको सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो तेज पत्ता आपके काम आ सकता है. तेज पत्ता हर इंडियन किचन में आपको आसानी से मिल जाएगा. इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी किया जाता है. तेज पत्ते को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तेज पत्ते का वैज्ञानिक नाम लॉरस नोबिलिस है. आपको बता दें कि तेज पत्ते में टैनिन, फ्लेवोन, फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स, यूजेनॉल, लिनालूल और एंथोसायनिन शामिल हैं. इसके अलावा इसमें कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, सेलेनियम ,आयरन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं वजन को घटाने के लिए कैसे करें तेज पत्ते का इस्तेमाल.

तेज पत्ते के फायदे- Tez Patta Ke Fayde | Bay Leaf For Weight Loss:

1. मोटापा के लिए-

तेज पत्ते को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो तेज पत्ते वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करना है. इसमें 2 तेज पत्ते डालना है और पानी को अच्छे से उबालना है. फिर इस पानी को छानकर आप घूट-घूट कर पीएं. अगर आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है तो आप इसमें शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले का पानी, तेजी से घटने लगेगा वजन

Latest and Breaking News on NDTV

2. दांतों के लिए-

क्या आप ये जानते हैं कि दांतों के दर्द को दूर करने के लिए भी आप तेज पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. तेज पत्ते का तेल मुंह में पाए जाने वाले स्टैफिलोकॉकस ऑरियस नामक बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ सकता है. इससे दर्द और सूजन में आराम मिल सकता है.

3. ब्लड शुगर-

तेज पत्ते के सेवन से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा घट सकती है. इतना ही नहीं इससे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम किया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करना चाहते हैं दिन की शुरूआत तो इस डिश को करें ट्राई, वेट लॉस में भी है मददगार
कमर की चर्बी को कम करने के लिए इस पत्ते का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा वजन...
खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है चीज, जानें चीज को डाइट में शामिल करने के लाभ
Next Article
खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है चीज, जानें चीज को डाइट में शामिल करने के लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;