विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2023

मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले का पानी, तेजी से घटने लगेगा वजन

Haldi Water For Weight Loss: जब हल्दी को गुनगुने पानी में मिलाया जाता है तो यह करक्यूमिन को सक्रिय कर देता है. जिससे वजन को तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है.

Read Time: 3 mins
मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले का पानी, तेजी से घटने लगेगा वजन
Haldi Water Benefits: हल्दी वाला पानी पीने के फायदे.

गोल्डन स्पाइस के रूप में जानी जाने वाली हल्दी आयुर्वेद में अपने अनेक स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. असल में भारतीय किचन में कई मसाले ऐसे हैं जो स्वाद के साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. और हल्दी एक ऐसा मसाला है जो खाने के रंग को बढ़ाने के साथ-साथ स्वाद और स्वास्थ्य गुण भी बढ़ाता है. सर्दियों का मौसम आते ही हम सभी हल्दी का सेवन करना पसंद करते हैं. क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है. हल्दी वाले दूध (Golden Milk Benefits) को सोने से पहले पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं हल्दी वाला दूध सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने में मददगार है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हल्दी वाला पानी पीने से शरीर को तो कई लाभ मिलते ही हैं साथ ही वजन को कम करने में मदद मिल सकती हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. सुबह खाली पेट हल्दी वाले पानी का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं वजन को घटाने के लिए हल्दी वाले पानी का कैसे करें सेवन.

मोटापा कम करने के लिए ऐसे पीएं हल्दी वाला पानी- (How To Drink Turmeric Water For Weight Loss)

हल्दी वाले पानी को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक गिलास पानी उबालें. इसमें कच्ची हल्दी की गांठ डालकर उबालें. जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर पी लें. अगर आपके पास कच्ची हल्दी नहीं है तो आप आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालें, अच्छे से मिलाएं कुछ देर पकाएं और छानकर कर पी लें. अगर आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लग रहा हैं तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं. वजन घटाने के लिए आप इस पानी को सुबह खाली पेट पीएं. 

ये भी पढ़ें- Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन...

Latest and Breaking News on NDTV

हल्दी पानी पीने के फायदे- Haldi Pani Ke Fayde:

हल्दी में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, जिंक समेत ढेरों पोषक तत्व मौजूद हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं. जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी वाले पानी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं इससे स्किन संबंधी कई समस्याओं को भी दूर करने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नूडल वाला गोल गप्पा देख इंटरनेट हुआ नाखुश, यहां देखें वायरल पोस्ट
मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले का पानी, तेजी से घटने लगेगा वजन
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Next Article
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;