विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

Constipation Relief Remedies: कब्ज से झटपट राहत दिलाएंगी किचन में मौजूद ये चीजें...

Kabj Ka Ilaj: कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो किचन में मौजूद इन चीजों से झटपट पाए राहत. आपको बता दें कि अदरक, अंजीर और किशमिश में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मल त्याग को आसान बनाने में मददगार हैं.

Read Time: 3 mins
Constipation Relief Remedies: कब्ज से झटपट राहत दिलाएंगी किचन में मौजूद ये चीजें...
Constipation Relief Remedies: कब्ज से राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स.

Kabj Ka Ilaj Gharelu Upay: कब्ज आज के समय की आम समस्या में से एक है. खराब पाचन इम्यून सिस्टम, मानसिक स्वास्थ्य, ऑटोइम्यून बीमारियों, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों से जुड़ा हो सकता है. ऐसे में अपने आंत और पाचन तंत्र को सही रखना बहुत जरूरी हो जाता है. इन दिनों लोगों में पेट की बढ़ती समस्याओं में से एक कब्ज है, जो किसी व्यक्ति के ओवरऑल हेल्थ को भी इफेक्ट करता है. कब्ज से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. कब्ज से राहत दिलाएंगी किचन में मौजूद ये चीजें. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं.

कब्ज से राहत दिलाएंगे ये उपाय- Constipation Relief Home Remedies:

1. अदरक-

अदरक, बेहतर पाचन से लेकर कब्ज दूर करने तक कमाल का काम कर सकता है. अदरक आपकी निचली आंतों पर दबाव को कम करता है, जिससे आपको कब्ज़ होने पर मल त्याग करने में मदद मिल सकती है. गीली अदरक को गुड़ के साथ मिलाकर खाने से वात और कफ को कम करने में मदद मिल सकती है यह पेट की सूजन से भी राहत दे सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए आप अदरक वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- हद से ज्यादा पतले हैं तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये 3 चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन, भर जाएगा शरीर

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. किशमिश-

किशमिश डाइट्री फाइबर से भरपूर होने के अलावा, हेल्दी कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और विटामिन से भरपूर होने के लिए जानी जाती है. ये आंतों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसके लाभों को बढ़ाने और कब्ज का इलाज करने के लिए, 5-6 काली किशमिश को रात भर भिगोकर रखें और फिर सुबह खाली पेट उन्हें चबाकर खाएं. इससे पाचन संबंधी समस्या से राहत मिल सकती है.

3. अंजीर-

अंजीर वात और पित्त को संतुलित करने में मदद कर सकता है. इसमें एक एंजाइम फिकिन होता है जिसमें एक शक्तिशाली कृमिनाशक गुण होता है जो कृमि संक्रमण से लड़ता है. कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के लिए अंजीर फायदेमंद हो सकता है. आप इसे रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खा सकते हैं. अंजीर सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कहीं आप भी तो नहीं करते तरबूज को फ्रिज में रखने की गलती, यहां जानें हैरान करने वाले नुकसान
Constipation Relief Remedies: कब्ज से झटपट राहत दिलाएंगी किचन में मौजूद ये चीजें...
महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, खोला डिब्बा तो आइसक्रीम के अंदर निकला कनखजूरा
Next Article
महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, खोला डिब्बा तो आइसक्रीम के अंदर निकला कनखजूरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;