How to Increase Collagen: स्किन में कोलेजन कैसे बढ़ाएं ? यहां हैं कोलेजन बढ़ाने के आसान तरीके

Simple Ways To Increase Collagen: चेहरे पर दिखने लगी हैं फाइन लाइन, झुर्रियां तो कोलेजन की हो सकती है कमी. स्किन कोलेजन को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें.

How to Increase Collagen: स्किन में कोलेजन कैसे बढ़ाएं ? यहां हैं कोलेजन बढ़ाने के आसान तरीके

Collagen In Skin: स्किन कोलेजन कैसे बढ़ाएं.

समय से पहले नहीं दिखना चाहते हैं बूढ़ा तो स्किन के कोलेजन को न कम होने दें. स्किन कोलेजन स्किन को लंबे समय तक जवां बनाएं रखने में मददगार है. कोलेजन एक बड़ा प्रोटीन है, जिसका उपयोग संयोजी ऊतक बनाने के लिए किया जाता है, जो बदले में अन्य सभी ऊतकों को एक साथ रखता है. कोलेजन हड्डियों, जोड़ों, रक्त, मांसपेशियों और उपास्थि में मौजूद होता है. इसे सबसे अच्छा माना जाता है." हेल्दी दिखने वाली स्किन के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन क्योंकि यह इसे लोच और ताकत देता है." उम्र बढ़ने और अन्य कारणों से कोलेजन की कमी के कारण फाइन लाइन, झुर्रियां आदि हो सकती हैं. अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी और जवां रखना चाहते हैं तो स्किन में कोलेजन को बढ़ाना बहुत जरूरी है. 

स्किन कोलेजन बढ़ाने के उपाय- How To Boost Collagen In Skin:

1. फल-

स्किन कोलेजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में फलों को शामिल कर सकते हैं. लेकिन किन फलों का सेवन कोलेजन को बढ़ा सकता है इस बात का खास ध्यान रखें. अगर आप स्किन कोलेजन को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें. 

ये भी पढ़ें- Sweet Potato Benefits: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए शकरकंद? जानें ये 5 बड़े फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. हरी सब्जियां-

हरी और मौसमी सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप स्किन में कोलेजन को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मौसमी सब्जियों को जरूर शामिल करें. ये न सिर्फ स्किन बल्कि शरीर को कई अन्य लाभ भी पहुंचाने में मददगार हैं.

3. पानी पीएं-

सर्दियों के मौसम में पानी कम ही लोग पीते हैं जो शरीर के लिए अच्छा नहीं है. पानी की कमी से स्किन ड्राई और बेजान हो सकती हैं. अगर आप अपनी स्किन को ठंड के मौसम में भी हेल्दी रखना चाहते हैं तो पानी का उचित मात्रा में सेवन करें. क्योंकि पानी की कमी से शरीर डिहाइड्रेड हो सकता है, जो दस्त और उल्टी का कारण भी बन सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)