विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 14, 2023

Jeera Water On Empty Stomach: सुबह खाली पेट करें जीरे के पानी का सेवन, मोटापा कम करने साथ सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Jeera Water On Empty Stomach: जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. सुबह खाली पेट जीरे के पानी का सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Jeera Water On Empty Stomach: सुबह खाली पेट करें जीरे के पानी का सेवन, मोटापा कम करने साथ सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे
Jeera Water Benefits: जीरे का पानी पीने के फायदे.

Jeera Water On An Empty Stomach in Hindi: जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे आमतौर पर किसी भी डिश में तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा भी जीरे (Cumin Seeds) के कई उपयोग हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. आपको बता दें कि जीरा में आयरन, कॉपर, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. जीरा पानी का खाली पेट सेवन कर शरीर को कई फायदे पहुंचा सकते हैं. जीरे के पानी का सेवन करने से पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं ये मोटापे को कम करने में भी मदद कर सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं जीरे के पानी का सेवन करने के फायदे.

खाली पेट जीरे का पानी पीने के फायदे- (Benefits Of Drinking Jeera Water On An Empty Stomach)

1.ब्लड शुगर लेवल के लिए-

सुबह खाली पेट जीरे के पानी का सेवन कर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. जीरे में मौजूद हाई फाइबर इंग्रीडिएंट और पोषक तत्वों के कारण है, जो इंसुलिन लेवल को नेचुरली रेगुलेट करने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें- Bedtime Drink: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, मिलेंगे ये बड़े फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. मोटापा कम करने के लिए-

वजन को घटाने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं. जीरे में मौजूद पोषक तत्व फैट को तेजी से बर्न करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Black Pepper: इन 3 तरीकों से करें काली मिर्च को डाइट में शामिल, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

3. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए-

रोजाना सुबह जीरे के पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है.

4. स्किन के लिए-

जीरे के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो एंटी-माइक्रोबियल होता है और हमारे शरीर को डिटॉक्स करने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

5. पाचन के लिए-

सुबह खाली पेट जीरे के पानी का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. असल में जीरे में ऐसे कम्पाउंड होते हैं, जो डाइजेस्टिव एंजाइम्स के प्रोडक्शन को तेज कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
Jeera Water On Empty Stomach: सुबह खाली पेट करें जीरे के पानी का सेवन, मोटापा कम करने साथ सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Next Article
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;