विज्ञापन
This Article is From Nov 14, 2023

Bedtime Drink: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, मिलेंगे ये बड़े फायदे

Golden Milk Benefits: सर्दियों में हल्दी दूध के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. हल्दी दूध में पाए जाने वाले गुण ठंड में आपको बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Bedtime Drink: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, मिलेंगे ये बड़े फायदे
Haldi Doodh Ke Fayde: हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बायोटिक के गुण पाए जाते हैं.

Golden Milk Drinking Benefits in Hindi:  सर्दियों के मौसम में रोज रात को सोने से पहले (Bedtime Drink) अगर आप किचन में मौजूद हल्दी को दूध में डालकर पीते हैं तो शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. असल में हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे किचन में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी वायरल फ्लू एक आम समस्या में से एक है. ठंड के मौसम में मौसमी बीमारियों से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप हल्दी-दूध का सेवन कर सकते हैं. हल्दी (Haldi Milk Benefits) को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बायोटिक के गुण पाए जाते हैं. और दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. जब इन दोनों को एक साथ मिला कर सेवन किया जाता है तो इनके फायदे और बढ़ जाते हैं. 

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे- Haldi-Doodh Peene Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी-

रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. हल्दी दूध में मौजूद करक्यूमिन बतौर इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट काम करता है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

Black Pepper: इन 3 तरीकों से करें काली मिर्च को डाइट में शामिल, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

2. इंफेक्शन-

ठंड के मौसम में इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है. हल्दी वाला दूध एंटी-माइक्रोबायल होता है, जो बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने में मददगार माना जाता है. इंफेक्शन से बचने के लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं.

3. सर्दी-जुकाम-

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या में से एक है. सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए आप रात में गुनगुने दूध में हल्दी डालकर पी सकते हैं. इससे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद मिल सकती है.

4. स्किन-

रात को सोने से पहले अगर आप हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बन सकती है. हल्दी-दूध में पाए जाने वाले गुण स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
Bedtime Drink: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, मिलेंगे ये बड़े फायदे
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com