विज्ञापन

पेड़ पर उगलती है जलेबी! सेहत के लिए बहुत गुणकारी, डायबिटीज कंट्रोल करने और पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार

जंगल जलेबी में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

पेड़ पर उगलती है जलेबी! सेहत के लिए बहुत गुणकारी, डायबिटीज कंट्रोल करने और पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार
Jungle Jalebi Benefits: फल वाली जलेबी भी रसीली मिठाई की तरह दिखती है.

जलेबी शब्द सुनते ही लोगों के दिमाग में एक रसीली मिठाई का ख्याल आने लगता है, लेकिन जलेबी एक फल भी है जो पेड़ों पर उगता है. यह देश के लगभग सभी हिस्सों में पाया जाता है. फल वाली जलेबी भी रसीली मिठाई की तरह दिखती है. पकने पर ये जलेबियां लाल और पीले रंग की दिखाई देती है. गांव के चौराहों और खेतों में अक्सर जलेबी के पेड़ देखने को मिल जाते हैं. इसे जंगल जलेबी भी कहते हैं. जलेबी का पेड़ कांटेदार होता है. इस पेड़ का फल इमली और जलेबी की तरह टेढ़ा-मेढ़ा होता है और स्वाद में हल्का मीठा होता है. जलेबी मुंह में डालते ही घुल जाती है. 

यह भी पढ़ें: माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने बताए क्रेविंग कंट्रोल करने के कारगर तरीके, बताया क्यों अक्सर लगती है तेज भूख

जंगल जलेबी खाने के फायदे (Benefits of Jungle Jalebi)

बता दें कि इसका वैज्ञानिक नाम 'पिथेसेलोबियम डुल्स' है इसके साथ-साथ इसे जंगल जलेबी, मंकी पॉड फ्रूट, मनीला इमली और मद्रास थॉर्न के नामों से भी जाना जाता है. इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से कई शारीरिक लाभ होते हैं. कई औषधीय गुणों से भरपूर जंगली जलेबी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जंगल जलेबी में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

इस जलेबी को खाने से डायबिटीज की समस्या से भी राहत मिल सकती है. ऐसे में जंगल जलेबी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

जंगल जलेबी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयों के निर्माण में किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-कैंसर गुण कैंसर से बचाव में काफी मददगार साबित होते हैं.

यह भी पढ़ें: स्विगी की लेट नाइट स्नैकिंग पर ये पोस्ट आपको पुरानी यादों में वापस ले जाएगी

जंगल जेलबी के पोषक तत्व:

इसमें विटामिन सी, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में भी मदद कर सकता है. यह फल पाचन शक्ति बढ़ाने में बहुत सहायक है. इसके सेवन से पेट हेल्दी रहता है. यह फल सिर्फ एक-दो नहीं बल्कि 100 से भी ज्यादा बीमारियों में फायदेमंद है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने बताए क्रेविंग कंट्रोल करने के कारगर तरीके, बताया क्यों अक्सर लगती है तेज भूख
पेड़ पर उगलती है जलेबी! सेहत के लिए बहुत गुणकारी, डायबिटीज कंट्रोल करने और पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार
सारा तेंदुलकर ने शेयर की लंदन फूड डायरी की फोटोज, तो यूजर्स के मुंह में आ गया पानी, आप भी देखिए...
Next Article
सारा तेंदुलकर ने शेयर की लंदन फूड डायरी की फोटोज, तो यूजर्स के मुंह में आ गया पानी, आप भी देखिए...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com