क्या लेमन कॉफी पेट की चर्बी घटाने के लिए रामबाण है? जानिए इस बेवरेज को पीने से बॉडी में क्या होता है

Weight Loss: क्या वाकई लेमन कॉफी वजन कम करने में मदद करती है? अगर आप भी अपने बॉडी फैट को कम करने के लिए इस तरह की ड्रिंक पीने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले जान लें इसके दुष्प्रभाव.

क्या लेमन कॉफी पेट की चर्बी घटाने के लिए रामबाण है? जानिए इस बेवरेज को पीने से बॉडी में क्या होता है

Weight Loss: कॉफी और नींबू दोनों ही अपने आप में स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं.

Drink For Weight Loss: क्या सुबह कॉफी में नींबू मिलाकर पीने से वजन कम होता है? माना जाता है कि ये तेजी से वजन कम करने, सिरदर्द और दस्त से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. वैसे तो तमाम घरेलू उपाय हैं लेकिन जो वजन कम करने में मदद करने के लिए कारगर माने जाते हैं, लेकिन सवाल ये है कि क्या वाकई लेमनकॉफी फायदेमंद है? हालांकि कॉफी और नींबू दोनों ही अपने आप में स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन दोनों को मिलाने के प्रभावों पर पर्याप्त सबूत नहीं हैं. कॉफी और नींबू को मिलाने से मेटाबॉलिज्म नहीं बढ़ता है या फैट बर्न नहीं होता है. बल्कि इसका बहुत ज्यादा सेवन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

सुबह पी लीजिए इस सफेद सब्जी का जूस, लटकता पेट करेगा अंदर, कब्ज और एसिडिटी के साथ दूर रखेगा ये 5 दिक्कतें

कॉफी के फायदे

जब कॉफी बीन्स को भूना जाता है, तो क्लोरोजेनिक एसिड और कैफीन पैदा होता है. ये दोनों यौगिक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं जो कई प्रकार के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. कॉफी का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज, अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग का खतरा भी कम हो जाता है.

नींबू के फायदे

नींबू विटामिन सी और फ्लेवोनोइड का एक बड़ा स्रोत है, जो कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है और अपनी एंटीऑक्सीडेंट क्षमताओं के लिए जाना जाता है. इसके अलावा विटामिन सी हार्ट हेल्थ, एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम और इंफेक्शन से लड़ने की आपके शरीर की क्षमता में योगदान देता है.

दूध नहीं पी पाते हैं तो इन चीजों को खाकर लें Milk जितने पोषक तत्व

लेमनकॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है?

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि नींबू और कॉफी एक साथ पीने से टॉक्सिन-फ्लशिंग सिस्टम बेहतर होता है. इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि कॉफी में नींबू डालने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है या इससे कैलोरी बर्न करे में कोई अन्य लाभ होता है.

क्या लेमन कॉफी शुगर क्रेविंग को बढ़ाती है?

लेमन कॉफी के पक्ष में एक और दावा किया गया है कि इसमें मौजूद विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट के कारण ये शुगर क्रेविंग और मीठे की इच्छा को कम कर सकती है. हालांक पोषक तत्व एनर्जी लेवल और लालसा को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आप अपनी कॉफी में जितना नींबू का रस मिला रहे हैं, उसका आपके सामान्य स्वास्थ्य पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

आंध्रप्रदेश के इस शख्स ने एक मिनट में सिर से फोड़े 273 अखरोट, अपने नाम कर लिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

लेमन कॉफी पीने के दुष्प्रभाव:

  • ईटिंग डिसऑर्डर हो सकते हैं.
  • दांतों के इनेमल खराब हो सकते हैं.
  • पेट में जलन होना
  • डिहाइड्रेशन

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.