दूध नहीं पी पाते हैं तो इन चीजों को खाकर लें Milk जितने पोषक तत्व

Milk Alternative: कई लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता है और वे दूध का विकल्प तलाशते हैं. क्या आपको पता है कई चीजों में दूध जितने पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें आप रोजाना ले सकते हैं.

दूध नहीं पी पाते हैं तो इन चीजों को खाकर लें Milk जितने पोषक तत्व

Milk Alternative: कई चीजों में दूध से भी ज्यादा कैल्शियम होता है.

Calcium Rich Foods: हालांकि दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन कई और भी चीजें हैं जिनको खाकर कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. कई लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता तो कई लोगों को दूध से अपच हो जाता है, ऐसे में कैल्शियम के दूसरे सोर्स का सेवन करना जरूरी है. आपको बता दें कि कई चीजों में दूध से भी ज्यादा कैल्शियम होता है. दूध जितने पोषक तत्वों को लेने के लिए यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

दूध जितनी हेल्दी चीजों की लिस्ट

1. टोफू

टोफू में प्रोटीन और कैल्शियम की प्रचुरता होती है. इसमें दूध से भी अधिक कैल्शियम होता है. इसे आप अपनी डाइट में शामिल करके हड्डियों और दांतों का ख्याल रख सकते हैं.

2. दही

दही में भी कैल्शियम होता है. एक कप दही में 300 से 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. दही को ब्रेकफास्ट और लंच में शामिल किया जा सकता है.

हल्दी, गुड़ और पपीता, महिलाओं की इस परेशानी को दूर करने में हैं मददगार, जानिए कैसे

3. सफेद बीन्स

सफेद बीन्स को नेवी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. यह कैल्शियम और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं. एक कप सफेद बीन्स में एक कप दूध से ज्यादा कैल्शियम होता है. सफेद बीन्स से बीन करी, बीन सूप, बीन सलाद आदि व्यंजन बना सकते हैं.

3tmd9emg

4. फोर्टिफाइड ऑरेंज जूस 

दूध पसंद नहीं करने वालों के लिए फोर्टिफाइड ऑरेंज जूस दूध का विकल्प है. यह कैल्शियम और विटामिन डी का एक वैकल्पिक स्रोत है. आप संतरे का जूस घर पर बना सकते हैं.

5. बादाम

बादाम कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत हैं. एक कप बादाम में एक कप गाय के दूध से ज्यादा कैल्शियम होता है. जिन लोगों को दूध सूट नहीं करता है, वे बादाम का दूध ट्राई कर सकते हैं. इसके अलावा, बादाम विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो स्किन और आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए जरूरी है. 

जरा संभलकर चाय में मिलाएं नींबू, वर्ना स्वाद के साथ बिगड़ सकती है सेहत!

6. ब्रोकोली 

ब्रोकोली में कैल्शियम,  विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे अपने रोज की डाइट में शामिल करने से शरीर में कैल्शियम के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसे सूप और सलाद के रूप में ट्राई किया जा सकता है. 

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.