International Yoga Day 2021: योग करने के बाद इन पांच चीजों के सेवन से मसल्स बना सकते हैं मजबूत

International Yoga Day 2021: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. कल विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को योग के प्रति जागरूक करना है.

International Yoga Day 2021: योग करने के बाद इन पांच चीजों के सेवन से मसल्स बना सकते हैं मजबूत

International Yoga Day: भारत में योगाभ्यास की परंपरा लगभग 5000 साल पुरानी है.

खास बातें

  • योग करने के बाद अगर आप लाल चावल का सेवन करते हैं.
  • केले में फाइबर के गुण पाए जाते हैं.
  • क्विनोआ के सेवन से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है.

International Yoga Day 2021:  हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. कल विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को योग के प्रति जागरूक करना है. भारत में योगाभ्यास की परंपरा लगभग 5000 साल पुरानी है. पौराणिक धर्म ग्रंथों के अनुसार योग का ज्ञान सबसे पहले ब्रम्हा जी ने सूर्य को दिया था. आपको बता दें कि योग करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकता है. योग करें, निरोग रहें, योग का शाब्दिक अर्थ है जोड़. पहली बार योग दिवस भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के बाद शुरू हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव को मंजूर किया और 11 दिसंबर, 2014 को दुनिया भर में योग दिवस मनाने का ऐलान किया. इसके बाद हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. 

मसल्स मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. लाल चावलः

लाल चावल यानी की रेड राइस को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. योग करने के बाद अगर आप लाल चावल का सेवन करते हैं तो आप आसानी से वजन को कम, हार्ट को हेल्दी और मसल्स को मजबूत बना सकते हैं.

International Yoga Day 2021: योगा करने के बाद इन 6 ड्रिंक का करें सेवन, नहीं होगी कमजोरी महसूस

push ups are helpful in building core muscles

लाल चावल यानी की रेड राइस को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. केलाः

केला एक ऐसा फल है जिसे लोग सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं. केले में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. अगर आप योग करने के बाद रोजाना केले का सेवन करते हैं तो मसल्स के साथ-साथ पूरे शरीर को हेल्दी रख सकते हैं.

3. लस्सीः

लस्सी को गर्मियों के मौसम में बहुत ही गुणकारी माना जाता है. ये शरीर और पेट को ठंडक पहुंचाने में मदद करती है. योग करने के बाद लस्सी का सेवन करने से शरीर में कमजोरी और एनर्जी की कमी को दूर कर मसल्स को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

4. अंडाः

अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है. योग करने के बाद शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है, तब आप अंडे का सेवन कर सकते हैं. अंडे सिर्फ एनर्जी ही नहीं बल्कि मसल्स को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

5. क्विनोआः

योग करने के बाद कुछ सेहतमंद खाना बेहद जरूरी है. क्विनोआ में सेहतमंद कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इसको प्रोटीन और फाइबर का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. क्विनोआ के सेवन से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Green Mango Benefits: गर्मियों में कच्चा आम खाने के चार अद्भुत फायदे
Fennel Seeds Water Benefits: सौंफ का पानी पीने के चार गजब के फायदे
Monsoon Healthy Diet: मॉनसून में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Makki Ka Dhokla: राजस्थानी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें मक्की का ढोकला रेसिपी