Indian Cooking Tips: अगर आप भी हैं गुजराती खाना खाने के शौकीन तो इस तरह घर पर बनाएं दाल ढोकली

हम सभी एक हद तक दाल को पसंद करते है, इन्हें कई अलग तरीकों से बना सकते हैं.दाल अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी है, यही वजह है कि भारत में दाल से विभिन्न तरह के व्यंजन बनाएं जा सकते हैं.

Indian Cooking Tips: अगर आप भी हैं गुजराती खाना खाने के शौकीन तो इस तरह घर पर बनाएं दाल ढोकली

खास बातें

  • भारत में दाल से विभिन्न तरह के व्यंजन बनाएं जा सकते हैं.
  • राजस्थान और गुजरात में, इसे दाल ढोकली कहा जाता है.
  • महाराष्ट्र में वरन फाल या चकोल्या के नाम से जाना जाता है.

हम सभी एक हद तक दाल को पसंद करते है, इन्हें कई अलग तरीकों से बना सकते हैं.दाल अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी है, यही वजह है कि भारत में दाल से विभिन्न तरह के व्यंजन बनाएं जा सकते हैं. पंजाब की दाल मखनी से लेकर बंगाल की चना दाल तक, अनगिनत क्लासिक्स हैं जिन्हें लोग चाव से खाते हैं. ऐसी ही दाल आधारित रेसिपी है दाल ढोकली. गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान राज्यों में इसे कई नामों से जाना जाता है. राजस्थान और गुजरात में, इसे दाल ढोकली कहा जाता है, जबकि महाराष्ट्र में वरन फाल या चकोल्या के नाम से जाना जाता है. यह गाढ़ी और खाने में बहुत ही स्वाद होती है. ऐसा माना जाता है मारवाड़ी, जिन्होंने गुजरात में प्रवास किया था, उन्होंने ही इस पकवान का आविष्कार किया और तभी से यह गुजराती व्यंजनों का एक आंतरिक हिस्सा रहा है.

इस रेसिपी में तूअर दाल में गेंहू के आटे की स्ट्रिप्स डालकर पकाई जाती है. बहुत सारे मसाले और गुड़ डालकर तैयार की गई दाल ढोकली में आपको एक अलग स्वाद चखने को मिलता है.


मुंबई बेस्ड यूट्यबर अल्पा मोदी ने दाल ढोकली की यह बढ़िया रेसिपी अपने यूट्यूब चैनल समथिंग इज कुकिंग विद अल्पा पर पोस्ट की है और इस रेसिपी की मदद से आप अपने घर पर पारंपरिक रूप से इस व्यंजन को बना सकते हैं. सर्दियों के मौसम में एक बाउल गर्मागर्म दाल ढोकली काफी मजेदार लगती है. इसे आप चाहे तो ऐसे भी खा सकते हैं या फिर इसे चावल के साथ भी परोसा जा सकता है.


यहां देखें दाल ढोकली की रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें