विज्ञापन
Story ProgressBack

दुनिया के 50 बेस्ट डिप्स में शामिल हुई भारतीय चटनी, देखें लिस्ट में कौन-कौन नाम

Indian Chutneys: हाल ही में, भारतीय चटनी को ग्लोबल मान्यता मिली जब उन्हें दुनिया के 50 बेस्ट डिप्स में शामिल किया गया.

Read Time: 3 mins
दुनिया के 50 बेस्ट डिप्स में शामिल हुई भारतीय चटनी, देखें लिस्ट में कौन-कौन नाम
Indian Chutneys: भारतीय चटनी को मिली ग्लोबल मान्यता.

भारतीय खाने में साइड डिश के रूप में सबसे ज्यादा चटनी और अचार को पेयर किया जाता है. भारत में चटनी की आपको अनगिनत वैराइटी मिल जाएंगी. हर क्षेत्र की अपनी स्पेशल चटनी और रेसिपी हैं जो लोकल सामग्रियों और मसालों का उपयोग करके बनाई जाती है. हाल ही में, भारतीय चटनी को ग्लोबल मान्यता मिली जब उन्हें दुनिया के 50 बेस्ट डिप्स में शामिल किया गया. यह लिस्ट पॉपुलर फूड और ट्रेवल गाइड, टेस्ट एटलस द्वारा जारी की गई थी. यह जून 2024 तक की रैंकिंग पर बेस्ड है. भारतीय चटनी 42वें स्थान पर है. गाइड उन्हें "भारत के राष्ट्रीय मसाले" कहता है, वो "फ्रेश घर का बना टेस्ट" के रूप में जानी गई. जिसमें "मसालेदार या उबले हुए फल और सब्जियां शामिल होती हैं जिन्हें छोटे टुकड़ों में काटा जाता है, फिर जीरा, इलायची, इमली अदरक, और हल्दी. जैसी कई प्रकार के मसालों के साथ स्वादिष्ट रूप से बनाया जाता है." 

ये भी पढ़ें: इंडियन रेस्टोरेंट ने Minneapolis के लोगों को खिलाई पानी पुरी, फिर जो हुआ उसे देख आप हो जाएंगे हैरान

एक ही लिस्ट में दो चटनी को अलग-अलग जगह दिया गया था. 47वें स्थान पर, हमने फेवरेट धनिए की चटनी देखी. धनिए की चटनी (हरी) चटनी का एक वर्जन है और इसकी कई वैराइटी हैं. टेस्ट एटलस की लिस्ट में लास्ट में (50वीं रैंक) पर भारतीय आम की चटनी है. अन्य चटनी की तरह, इस चटनी के लिए भी कोई एक रेसिपी नहीं है. गाइड के अनुसार, "ऐसा माना जाता है कि सबसे अच्छी आम की चटनी में मीठा, खट्टा और थोड़ा मसालेदार टेस्ट होना चाहिए."

50 बेस्ट डिप्स लिस्ट में लेबनान के टौम टॉप पर थे. पॉपुलर मैक्सिकन डिश गुआकामोल को चौथा स्थान दिया गया. हम्मस को 10वें स्थान पर रखा गया. नीचे पूरी लिस्ट देखेंः

इससे पहले, कई भारतीय डिश टेस्ट एटलस की टॉप 50 लिस्ट में जगह बना चुके हैं. महाराष्ट्र का फेमस स्ट्रीट-स्टाइल स्नैक वड़ा पाव को दुनिया के बेस्ट सैंडविच में शामिल किया गया था. विश्व की 10 बेस्ट चावल पुडिंग में तीन भारतीय स्वीट को भी स्थान दिया गया.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कहीं आप भी तो नहीं करते तरबूज को फ्रिज में रखने की गलती, यहां जानें हैरान करने वाले नुकसान
दुनिया के 50 बेस्ट डिप्स में शामिल हुई भारतीय चटनी, देखें लिस्ट में कौन-कौन नाम
महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, खोला डिब्बा तो आइसक्रीम के अंदर निकला कनखजूरा
Next Article
महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, खोला डिब्बा तो आइसक्रीम के अंदर निकला कनखजूरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;