Immunity Boosting Drink: सर्दियों में गाजर की कांजी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए है कमाल, जानें पूरी रेसिपी

Carrot Kanji: इसे पानी, काली गाजर, चुकंदर, राई और हींग से बनाया जाता है. जबकि हम में से ज्यादातर कांजी को होली से जोड़ते हैं, यह सर्दियों के दौरान एक लोकप्रिय स्वास्थ्य पेय भी है. यह गाजर की कांजी न केवल सुपर हेल्दी है बल्कि स्वादिष्ट भी है.

Immunity Boosting Drink: सर्दियों में गाजर की कांजी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए है कमाल, जानें पूरी रेसिपी

कांजी प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करती है.

खास बातें

  • कांजी एक पौष्टिक और नॉर्थ इंडियन ड्रिंक है.
  • गाजर की कांजी सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देती है.
  • यह न केवल सुपर हेल्दी है बल्कि स्वादिष्ट भी है.

Carrot Kanji Recipe: सर्दियां जोरों पर हैं. जहां हम सभी को मौसम की ठंडक पसंद होती है, वहीं यह मौसम शीत लहर के साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है. कड़ाके की ठंड के मौसम में हमारे स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ सकता है और हम बीमार पड़ सकते हैं. यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ समय-समय पर मौसम के अनुसार अपने आहार में बदलाव करने पर जोर देते हैं और इसका मतलब यह है कि हमारे आहार में मौसमी फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए जो जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर हों. उदाहरण के लिए कांजी एक पारंपरिक फर्मेंटेड फूड है जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार करने के लिए जाना जाता है. इसे पानी, काली गाजर, चुकंदर, राई और हींग से बनाया जाता है. जबकि हम में से ज्यादातर कांजी को होली से जोड़ते हैं, यह सर्दियों के दौरान एक लोकप्रिय स्वास्थ्य पेय भी है. यह गाजर की कांजी न केवल सुपर हेल्दी है बल्कि स्वादिष्ट भी है.

सर्दियों में रोजाना करें स्टार फ्रूट का सेवन मिलेंगे ये 6 अद्भुत फायदे

क्या गाजर कांजी स्वास्थ्य के लिए अच्छी है? | Is Carrot Kanji Good For Health?

कांजी एक पौष्टिक और हेल्दी पेय है. विशेषज्ञों के अनुसार, कांजी प्रोबायोटिक्स से समृद्ध है जो इम्यूनिटी, आंत-स्वास्थ्य, त्वचा-स्वास्थ्य को बढ़ावा देने आदि को बढ़ावा देने में मदद करता है. गाजर विटामिन ए का एक बेहतरीन स्रोत है, जो इसे सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए एक आइडियल ड्रिंक है.

94l4cqf8

Photo Credit: Istock

गाजर की कांजी रेसिपी: कांजी को बनाने के लिए सबसे पहले तीन कप पानी उबालें. गाजर डालें और उबाल आने दें. उसे ठंडा हो जाने दें. बर्तन में नमक और राई पाउडर डालें. अच्छी तरह मिलाएं. सब कुछ एक बोतल में ट्रांसफर करें. इसे अच्छे से ढककर 2-3 दिन के लिए धूप में रख दें. ढक्कन हटाएं, पेय को एक गिलास में डालें, गार्निश के लिए ऊपर से कुछ फर्मेंटेड गाजर डालें और परोसें.

न्यू ईयर पर फैमिली के लिए डिनर में बनाएं स्वादिष्ट सतरंगी बिरयानी, यहां है आसान रेसिपी

इस सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस कांजी को ट्राई करें. हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं कि आपको यह कैसा लगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.