Biryani Salan: आपकी बिरयानी के स्वाद को और भी बढ़ा देगा यह मसालेदार सालन

हम सभी बिरयानी को उसके सभी रूपों में पसंद करते हैं, चाहे वह हैदराबादी बिरयानी हो, लखनवी बिरयानी, मालाबारी बिरयानी या वेज बिरयानी.

Biryani Salan: आपकी बिरयानी के स्वाद को और भी बढ़ा देगा यह मसालेदार सालन

Biryani Salan: सालन एक साइड डिश है.

खास बातें

  • बिरयानी के एक वन पॉट मील है.
  • बिरयानी के साथ करी या सब्जी की जरूरत नहीं होती है
  • बहुत सी जगहों पर बिरयानी के साथ सालन सर्व किया जाता है.

हम सभी बिरयानी को उसके सभी रूपों में पसंद करते हैं, चाहे वह हैदराबादी बिरयानी हो, लखनवी बिरयानी, मालाबारी बिरयानी या वेज बिरयानी. हमारे देश में हमें बिरयानी के कई विकल्प मिलते हैं. हर बिरयानी स्वाद में अलग हो सकते हैं, लेकिन बिरयानी के लिए हमारा प्यार कोई अंतर नहीं रहता है. वैसे तो बिरयानी के एक वन पॉट मील है जिसके साथ करी या सब्जी की जरूरत नहीं होती है लेकिन बहुत सी जगहों पर बिरयानी के साथ सालन सर्व किया जाता है. सालन एक साइड डिश है और बिरयानी के साथ इसका कॉम्बिनेशन बहुत ही बेहतरीन लगता है. आमतौर पर बिरयानी के साथ रायता या सालन दिया जाता है.

Weight Loss: अपनी शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये पांच लो कैलोरी स्नैक्स

वैसे तो सालन को भी आप कई तरह से बना सकते हैं. पूरे देश में बिरयानी ज्यादातर मिर्ची सालन के साथ सर्व किया जाता है. लेकिन आप अनियन सालन भी बना सकते हैं. मगर आज हम जो रेसिपी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं वह एक मसालेदार ग्रेवी है जिसे आप तैयार करने के बाद बिरयानी के साथ पेयर कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो इसमें अपनी इच्छानुसार सब्जी और मीट भी शामिल कर सकते हैं, नहीं तो आप इस सालन को तैयार करके ग्रेवी के रूप में भी पेयर कर सकते हैं. तो अब बिना किसी देरी सालन ग्रेवी की रेसिपी जानते हैं.

कैसे बनाएं बिरयानी सालन | बिरयानी ग्रेवी रेसिपी:

1. सबसे पहले एक कढ़ाही में तेल गरम करें. इसमें दालचीनी, छोटी इलाइची और तेजपत्ता डालकर इसे दो मिनट भूनें. फिर इसमें प्याज का पेस्ट डालें और इसे कुछ देर भूनें.

2.अदरक लहुसन का पेस्ट डालें और इसे कुछ देर भूनने के बाद टमाटर प्यूरी डालें कुछ सेकेंड भूनें.

3. नारियल का बुरादा डालने के बाद इसे तेल अलग होने तक भूनें. लाल मिर्च, धनिया पाउडर, बिरयानी मसाला, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालने के बाद कुछ सेकेंड भूनें.

4. जरूरत के अनुसार पानी डालकर इसे पकने दें. जब यह पकने लगे तो इस पर रोस्ट की हुई कसूरी मेथी डालें.

5. सालन पककर पूरी तरह तैयार हो जाए तो हरा धनिया डालकर गार्निश करें और बिरयानी के साथ इसे पेयर करके इसका मजा लें.

अगर आप भी पपीते को काटते वक्त करते हैं गलती तो फॉलो करें ये टिप्स

अब अगली बार आप बिरयानी बनाएं तो इस सालन को बनाना न भूलें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com