विज्ञापन
Story ProgressBack

घर पर बनाना है रेस्टोरेंट स्टाइल कढ़ाई पनीर तो नोट कर लें ये 5 टिप्स, फिर कभी बाहर खाने नहीं जाएंगे

क्या आप हर बार मसालेदार कढ़ाई पनीर खाने के लिए रेस्टोरेंट जाते हैं? खैर, अब ऐसा नहीं है! इन आसान टिप्स को जानने के बाद आप कुछ ही समय में कढ़ाई पनीर बनाने में माहिर हो जाएंगे!

Read Time: 4 mins
घर पर बनाना है रेस्टोरेंट स्टाइल कढ़ाई पनीर तो नोट कर लें ये 5 टिप्स, फिर कभी बाहर खाने नहीं जाएंगे
कढ़ाई पनीर स्वादिष्ट और मसालेदार होता है.

स्वादिष्ट और मसालेदार कढ़ाई पनीर की प्लेट किसे पसंद नहीं होगी? शायद आप भी उसको पसंद करते होंगे. ये डिश उन क्लासिक व्यंजनों में से एक है जो आपको हर इंडियन रेस्तरां के मेनू में मिल जाएगी. मुंह में पानी लाने वाली करी का मजा नरम, फूले हुए नान, सुगंधित बासमती चावल या कुरकुरे पराठों के साथ लिया जाता है, जो इसे कई लोगों की पसंदीदा बनाता है. हालांकि यह एक आसान रेसिपी है, लेकिन घर पर उस रेस्टोरेंट स्टाइल को परफेक्ट बनाना काफी मुश्किल लग सकता है. हालाँकि, अब ऐसा नहीं होगा! हमने 5 टिप्स की एक लिस्ट बनाई है जो आपको अपने किचन में आराम से परफेक्ट कढ़ाई पनीर बनाने में मदद कर सकती हैं!  अगर आप कढ़ाई पनीर के मुरीद हैं. तो यह जानने के लिए पढ़ें कि आप इस मसालेदार डिश को घर पर कैसे बना सकते हैं.

Add image caption here

Photo Credit: iStock

यहाँ घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल कढ़ाई पनीर बनाने के 5 टिप्स दिए 

1. फ्रेश पनीर का यूज करें

यह सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगे, लेकिन कढ़ाई पनीर बनाते समय हमेशा फ्रेश पनीर का इस्तेमाल करें. आपको हैरानी हो सकती है कि ऐसा क्यों है, लेकिन फ्रेश पनीर का इस्तेमाल करने से बहुत फ़र्क पड़ता है. अगर हो सके, तो घर पर ही पनीर बनाएँ, ताकि यह मुलायम और मुँह में घुलने वाला लगे. अगर आप इसे बाज़ार से खरीद रहे हैं, तो सबसे फ्रेश पनीर खरीदें. फ्रेश पनीर मसालों के स्वाद को खूबसूरती से सोख लेता है, जिससे आपको कुछ ही समय में रेस्टोरेंट स्टाइल वाला कढ़ाई पनीर मिल जाता है.

2. मसालों को टोस्ट करें

घर पर कढ़ाई पनीर बनाते समय मसालों को टोस्ट करना बहुत ज़रूरी है. साबुत मसाले जैसे धनिया, जीरा और सूखी लाल मिर्च को तब तक भूनना चाहिए जब तक कि वे खुशबूदार न हो जाएँ. यह स्टेप उसके स्वाद को बढ़ाता है, उनकी खुशबू को बाहर निकालता है और आपके कढ़ाई पनीर में एक गहराई जोड़ता है जिसे हरा पाना मुश्किल है. टोस्ट करने के बाद, उन्हें पीस लें. यह घर पर बना मसाला मिश्रण आपके कढ़ाई पनीर को दूसरे लेवल पर ले जाएगा.

बारिश के मौसम में खाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो एक बार ट्राई करें वेजिटेबल स्वीट कॉर्न सूप, नोट करें रेसिपी

3. मसाला परफेक्ट बनाएं

कढ़ाई पनीर अपने मसालेदार स्वाद और तीखे मसाले के लिए जाना जाता है. इसे बनाने के लिए, प्याज, अदरक और लहसुन को सुनहरा भूरा होने तक भूनें. यह एक टेस्टी बेस तैयार करेगा. फिर इसमें फ्रेश बना हुआ टमाटर प्यूरी डालें और इसे तब तक पकाएं जब तक कि तेल अलग न हो जाए. फिर अपने पिसे हुए मसाले डालें और तब तक पकाएं जब तक कि सब कुछ अच्छी तरह से मिल न जाए. इस प्रोसेस के दौरान संयम रखेंऔर मसाले को धीमे-धीमे पकने दें. यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास एक समृद्ध और गहरा स्वाद वाला बेस हो.

Green chillies

Photo Credit: iStock

4. संतुलन

हालाँकि कढ़ाई पनीर अपने खास मसालेदार स्वाद के लिए जाना जाता है, लेकिन इसमें तीखेपन और सामग्री का संतुलन बनाए रखें. ताज़ी हरी मिर्च का इस्तेमाल करें और अपनी पसंद के हिसाब से उन्हें एडजस्ट करें. आप बिना ज़्यादा तीखेपन के चटक लाल रंग के लिए रेगुलर मिर्च पाउडर की जगह कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. याद रखें, तीखेपन को कम करने की तुलना में बाद में ज़्यादा मसाले डालना ज़्यादा आसान होता है. इसलिए, धीरे-धीरे मसाले डालना शुरू करें और ज़रूरत के हिसाब से थोड़ा-थोड़ा करके मसाले बढ़ाते जाएँ.

5. बाद में पनीर और शिमला मिर्च डालें

पनीर को नरम और शिमला मिर्च को कुरकुरा रखने के लिए, उन्हें खाना पकाने की प्रोसेस के आखिर में डालें. मसाला तैयार होने के बाद, शिमला मिर्च डालें और कुछ मिनट तक पकाएँ ताकि वो अपना कुरकुरापन बरकरार रखें. फिर पनीर डालें और इसे तब तक ही पकाएँ जब तक यह थोड़ा गर्म न हो जाए। यह सुनिश्चित करता है कि पनीर नरम रहे और रबड़ जैसा न हो जाए. कुरकुरी शिमला मिर्च के साथ मिलाने पर, यह घर का बना कढ़ाई पनीर आपके स्वाद को एक अलग ही अनुभव देगा!

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल धोने से पहले बालों पर लगा लें सिर्फ ये 1 चीज, 4 हफ्ते में बालों में आएगी ऐसी चमक हर कोई पूछेगा राज, जावेद हबीब ने बताया नुस्खा
घर पर बनाना है रेस्टोरेंट स्टाइल कढ़ाई पनीर तो नोट कर लें ये 5 टिप्स, फिर कभी बाहर खाने नहीं जाएंगे
क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर
Next Article
क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;