Remedies For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल, यहां हैं 7 अचूक आयुर्वेदिक नुस्खे

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के रोगियों को अपने खान-पान का ज्यादा ध्यान रखना चहिए क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को हार्ट-अटैक और किडनी जैसी समस्या हो सकती हैं.

Remedies For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल, यहां हैं 7 अचूक आयुर्वेदिक नुस्खे

Ayurvedic Remedies For Hypertension: आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में अपने खान-पान का सही से ध्यान न रख पाना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के रोगियों को अपने खान-पान का ज्यादा ध्यान रखना चहिए क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के रोगियों को हार्ट-अटैक (Heart attack) और किडनी जैसी समस्या हो सकती हैं. उच्च रक्तचाप से ब्लड सही से सर्कुलेट नहीं हो पाता जिसके चलते आप दूसरी बिमारियों की चपेट में आ जाते हैं. हाई ब्लड प्रेशर आपके जीवन को खतरे में डाल रहा है. हाई ब्लड प्रेशर अर्थात हाइपरटेंशन से हर व्यक्ति जूझ रहा हैं. अगर यह एक बार हो जाए तो लोगों को उम्र भर बीपी को कंट्रोल करने के लिए गोलियां खानी पड़ती हैं, लेकिन आयुर्वेद के उपचार से इस बिमारी से छुटकारा मिल सकता है. तो चलिए हम बताते है आपको हाई बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने के घरेलू नुस्खे.

 

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...
 

कैसे रोकें उल्टियां, ताकी ट्रैवल के दौरान न हो परेशानी, 7 घरेलू नुस्खे
 

Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...
 

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे
 

अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...
 

Diabetes: कैसे आंवला करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, आंवला के फायदे
 

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...
 

कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां
 

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम...
 

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

 

हाइपरटेंशन के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे | हाई बीपी को कम करने के घरेलू नुस्खे - Ayurvedic Remedies For Hypertension | Ayurvedic Remedies To Manage High Blood Pressure

 

1. नींबू हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हैः नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो हानिकारक पदार्थो को शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है. हाई ब्लड प्रेशर अर्थात उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में नींबू का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है 

2. तरबूज के बीज हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हैः तरबूज के बीज और अफीम के बीज को को समान मात्रा में मिलाकर कर उच्च रक्तचाप के रोगियों को सुबह और शाम खाली पेट सेवन करना चाहिए. यह रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने का कम करता है. जिससे हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखा जा सकता है.

 

Diabetes: कैसे आंवला करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, आंवला के फायदे
 


 

3. प्याज का रस हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हैः प्याज खाने के कई फायदों के बारे में आपने सुना ही होगा लेकिन प्याज का रस भी कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर है. दो से तीन हफ्ते तक प्याज के रस को सुबह एक चम्मच शहद के साथ प्रयोग करना चाहिए. इससे हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है.

4. शहद हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हैः शहद का प्रयोग कई बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. शहद उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक होती है. प्रतिदिन सुबह खाली पेट दो चम्मच शहद का इस्तेमाल करें. एक चम्मच शहद को अदरक रस के दो चम्मच और जीरा के साथ मिलाकर लें. इसके इस्तेमाल से उच्च रक्तचाप में फायदा हो सकता है.

 

Karwa Chauth 2018: तिथि, पूजा विधि, चांद निकलने का समय, शुभ मुहूर्त और स्पेशल फूड
 

Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर
 

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...
 

Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड

 

5. काली मिर्च हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हैः रक्तचाप या उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को काली मिर्च का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. यह प्लेटलेट्स के साथ मिलकर रक्त के थक्के बनने से रोकती है. काली मिर्च को इस्तेमाल आप किसी भी चीज में मिलाकर कर सकते है.

6. नारियल पानी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हैः नारियल पानी का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती साथ ही यह रक्त संचार को भी सही रखता है. ब्लड प्रेशर के रोगियों को नारियल पानी या नारियल तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


7. केला हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद हैः  केले में पोटेशियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. प्रतिदिन एक से दो केले का सेवन करें. केले के साथ-साथ आप सूखे खुबानी, किशमिश, संतरे का रस, पालक, बेक्ड आलू और कैंटोलॉप का भी सेवन कर सकते हैं. ये सभी सूखे मेवे ब्लडप्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं.

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.