सूजी में कीड़े पड़ जाएं तो क्या करें? जानें सूजी में छोटे-छोटे कीड़े कैसे निकलते हैं? 4 बेहद आसान तरीके जिनसे नहीं लगेंगे सूजी में कीड़े

Kitchen tips | सूजी में कीड़े पड़ जाए तो क्या करें? : अक्सर आपने देखा होगा लंबे समय तक रखे रहने से सूजी में कीड़े या लम्प्स पड़ जाते हैं, जिसके कारण हमें वह सूजी फेंकना पड़ती है. इसे सुरक्षित रखने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं.

सूजी में कीड़े पड़ जाएं तो क्या करें? जानें सूजी में छोटे-छोटे कीड़े कैसे निकलते हैं? 4 बेहद आसान तरीके जिनसे नहीं लगेंगे सूजी में कीड़े

सूजी को कीड़े से बचाने का तरीका | Suji Me Kide Ho To Kya Kare

How to Prevent Semolina : झटपट और टेस्टी नाश्ता बनाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल सूजी का किया जाता है. बात चाहे क्रंची पकौड़े की हो या फिर डिलिशियस अप्पे की कई सारी डिशेज के लिए सूजी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन लंबे समय तक रखने से सूजी में कीड़े लग जाते हैं, जिसके कारण उसे फेंकना पड़ता है. अगर आप भी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ सरल किचन टिप्स देंगे जो आपके बहुत काम आ सकती हैं. इन्हें अपना कर आप सूजी को कीड़े से बचा सकते हैं.

सूजी को कैसे स्टोर करें?

अगर आप चाहते हैं कि आप जो सूजी या रवा लाए हैं वह लंबे समय तक चले, तो उसे सही तरीके से स्टोर करना जरूरी है. तो सूजी को लंबे समय तक सही रखने और कीड़ों और सफेद छोटी इल्लियां से बचाने के लिए आप इस आसान तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे भूनकर रख दें. सूजी को कड़ाही से भूनकर ठंडा करें, फिर इसे बंद डिब्बे में स्टोर करें.

सूजी को कीड़ों से बचाने के तरीके  | सूजी में बार बार कीड़े क्यों लग जाते हैं | Suji Me Kide Ho To Kya Kare | How to Prevent Semolina From Bugs)

1. रखें नीम की पत्ती

सूजी को कीड़ों से सुरक्षित रखने के लिए आप उसे एयरटाइट डिब्बे में पैक कर दें, साथ ही 10 से 12 नीम की पत्तियां उस डिब्बे में डाल दें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि नीम की पत्तियां सूखी हो, उसमें नमी बिल्कुल नहीं होना चाहिए.

यही भी पढ़ें : छींकने या खांसने पर निकल जाता है पेशाब? महिलाओं के लिए जरूरी है बच्चेदानी खिसकने के 5 लक्षणों के बारे में जानना   

2. रखें तेज पत्ता

सूजी को कीड़ों से सुरक्षित रखने के लिए आप तेज पत्ता भी रख सकते हैं. जिस डिब्बे में आप सूजी को स्टोर कर रहे हैं उस डिब्बे में एक तेज पत्ता डाल कर रख दें. इससे आपकी सूजी में कीड़े नहीं लगेंगे.

3. सूजी को करें रोस्ट

अगर आपको नीम या तेज पत्ता नहीं मिल रहा है, तो सूजी को पेन में डालकर ड्राई रोस्ट कर लें. ऐसा करने से सूजी में जो नमी है वह खत्म हो जाएगी. अब इसे ठंडा होने के बाद एक डिब्बे में स्टोर करके रख लें. इस उपाय से आपकी सूजी में कीड़े कभी नहीं लगेंगे.

4. डाले पुदीना के पत्ते

सूजी को कीड़े से बचाने के लिए आप पुदीना के सूखे पत्तों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसकी तीखी गंध के कारण सूजी में कीड़े नहीं लगते. पुदीना का पत्ता आपको आसानी से बाजार में मिल भी जाएगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)