बालों को काला करने के लिए किचन में रखी इन चीजों से बनाएं नेचुरल हेयर डाई, लगाते ही दिखेगा असर

Natural Hair Dye: कम उम्र में बालों का सफेद होना (Gray Hair Problem) एक चिंता का विषय बन गया है. बालों को काला करने के लिए हम कई तरह की हेयर डाई और कलर का इस्तेमाल करते हैं.

बालों को काला करने के लिए किचन में रखी इन चीजों से बनाएं नेचुरल हेयर डाई, लगाते ही दिखेगा असर

Home Remedies For White Hair: घर पर बनाएं नेचुरल हेयर डाई.

Natural Dye: आज के समय में बालों का सफेद होना एक आम समस्या बन गई है जिससे अमूमन हर कोई परेशान है. एक समय था जब बालों का सफेद होना आपकी उम्र को दर्शाता था लेकिन आज के समय में सफेद बालों को उम्र से नहीं जोड़ा जा सकता है. कम उम्र में बालों का सफेद होना (Gray Hair Problem) एक चिंता का विषय बन गया है. बालों को काला करने के लिए हम कई तरह की हेयर डाई और कलर का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि कुछ समय के लिए ये बालों को काला कर देता है लेकिन कुछ दिनों में ही बाल वापस से सफेद दिखने लगते हैं. साथ ही केमिकल की वजह से यह बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

Dietician ने बताया इस तरीके से आम खाने से Weight loss होता है जल्दी, आप भी कर लीजिए फॉलो

jrfn867o

इसलिए आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जरूर पता होने चाहिए जिनकी मदद से आप अपने सफेद बालों (white hair) को फिर से काला कर पाएं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे घर पर नेचुरल डाई (Natural Hair dye) बनाने का तरीका. आपके किचन में मौजूद कुछ चीजों की मदद से आप इस हेयर डाई को बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने के लिए क्या चीजें चाहिए.

गर्मियो में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए? जानें इन्हें खाने का सही तरीका

नेचुरल डाई बनाने के लिए सामग्री | Natural Dye Ingredients

  1. 1 चम्मच - नीम पाउडर (Neem Powder)
  2. 1 चम्मच - मेहंदी पाउडर (Henna Powder)
  3. 1 चम्मच - कॉफी पाउडर (Coffee Powder)
  4. 2 चम्मच - कलौंजी यानी प्याज के बीज (Onion Seed)
  5. 1 चम्मच - आंवला (Gooseberry)
  6. 1 लोहे की कड़ाही
  7. 1 गिलास - पानी (One Glass Water)

नेचुरल डाई बनाने का तरीका | How to Make Natural Dye

hair mask
  • नेचुरल डाई बनाने के लिए सबसे पहले कलौंजी को कढ़ाई में हल्का सा भून लें. इसके ठंडा हो जाने पर इसे मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. 
  • अब कढ़ाई को हल्का सा गर्म करें उसमें कलौंजी पाउडर, आंवला पाउडर, मेंहदी पाउडर और कॉफी डालकर पानी डालें और सभी को मिक्स कर के धीमी आंच पर पकाते रहें.
  • लगभग 10-15 मिनट तक इसे पकाएं जब तक इसका ऐसा पेस्ट ना बन जाएं कि ये बालों में आसानी से लगाया जा सके. 
  • अब इसको बालों पर लगभग 40 मिनट कर लगाकर रखें और फिर बालों को साफ पानी से धोलें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस डाई को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं.

यह नेचुरल हेयर डाई ना सिर्फ आपके बालों को काला करने में मदद करती है बल्कि आपके बालों को लंबा और घना बनाने में भी मदद करती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com