Methi Atta: जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ के लिए मल्टीग्रेन मेथी आटा कैसे बनाएं? ये हैं इसमें मिलाई जाने वाली चीजें

Multigrain Methi Atta: यहां जानें इस सुपरफूड में कौन सी चीजें मिलाई जाती हैं और वे आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हैं.

Methi Atta: जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ के लिए मल्टीग्रेन मेथी आटा कैसे बनाएं? ये हैं इसमें मिलाई जाने वाली चीजें

Methi Atta: मेथी के आटे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Methi Atta Benefits: मेथी का आटा कई तरीकों से उपयोग किया जा सकता है. मल्टीग्रेन आटा दो और अनाज से बनता है और इसलिए इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. मेथी आटा सात अलग-अलग अनाज और मेथी से बना होता है, जो सेहत के लिए सर्दियों में किसी चमत्कार से कम नहीं है क्यों ये इसमें कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं और ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकता है. यहां जानें इस सुपरफूड में कौन सी चीजें मिलाई जाती हैं और वे आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हैं.

मेथी के आटे में मिलाए जाने वाले अन्य इंग्रीडिएंट्स | Other Ingredients Added to Fenugreek Flour

बाजरा: इसे पर्ल बाजरा के रूप में भी जाना जाता है और एतिहासिक रूप से उगाई जाने वाली सबसे व्यापक खेती के रूप में माना जाता है. यह राजस्थान में लोकप्रिय है और वेट कंट्रोल करने में मददगार है.

भिंडी को चिपचिपी होने से कैसे बचाएं, यहां देखें आसान हैक्स

ज्वार: यह मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर बाजरा है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. यह फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है.

ओट्स: ओट्स में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होता है, ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने और हृदय रोगों की संभावना को कम करने में मदद करता है.

गेहूं: साबुत गेहूं फाइबर, फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 से भरपूर होता है. दुनिया भर में इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है. गेहूं का आटा दुनिया में सबसे लोकप्रिय आटा है.

कुछ हल्का लेकिन टेस्टी खाने का है मन तो घर पर फटाफट बनाएं चटनी पुलाव

रागी: यह भी एक बाजरा है. रागी काफी हद तक सरसों से मिलता जुलता है. जब वजन घटाने के लिए मल्टीग्रेन आटे की बात आती है तो यह पौष्टिक रूप से बेहतरीन है. इसमें अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है जो पेट को भरा रखने में मददगार है.

सोयाबीन: सोयाबीन में फाइटोस्टेरॉल नामक यौगिक पाया जाता है. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में जरूरी है. वेजिटेरियन और वेगन के लिए सोयाबीन एक बेहतरीन मांस विकल्प है.

मेथी: मेथी सदियों से कई स्वास्थ्य स्थितियों जैसे डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापा आदि के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली जड़ी-बूटी है.

जैसा कि आप देख सकते हैं, यह मल्टीग्रेन मेथी आटा ऑर्गेनिक रूप से उगाए गए अनाज, बाजरा और बीजों से भरा हुआ है, जिसका उपयोग आप रोटी, पराठा और कई अन्य व्यंजनों को बनाने के लिए कर सकते हैं.

स्वाद और सेहत से भरपूर है ये कचौड़ी, फटाफट नोट करें रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com