एक परफेक्ट डिनर पार्टी के लिए घर पर कैसे बनाएं मटन डालचा- Recipe Inside

आप जब भी कभी हैदराबादी भोजन के बारे में चर्चा करना शुरू करते हैं, तो कोई न कोई हैदराबादी बिरयानी का उल्लेख करने के लिए जरूर बाध्य हो ही जाता है.

एक परफेक्ट डिनर पार्टी के लिए घर पर कैसे बनाएं मटन डालचा- Recipe Inside

खास बातें

  • यह मटन करी किसी का भी दिल जीत लेगी है.
  • दो चीजें मीट और चना दाल इस करी को सही मायने में पूर्ण बनाते हैं.
  • इसे गरमा गरम चावल या अपनी पसंद की रोटी के साथ परोसें.

आप जब भी कभी हैदराबादी भोजन के बारे में चर्चा करना शुरू करते हैं, तो कोई न कोई हैदराबादी बिरयानी का उल्लेख करने के लिए जरूर बाध्य हो ही जाता है. इस स्वादिष्ट व्यंजन ने पुराने समय से कई फैंसी खाद्य पदार्थों के पर कब्जा किया हुआ है और लोगों को प्रभावित करना आज भी जारी है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हैदराबाद, निज़ामों द्वारा लंबे समय तक शासन किया गया था. शासक अपनी भव्य शाही अदालतों और समृद्ध पाक विरासत के लिए जाने जाते थे. हलीम, कोरमा, बिरयानी से लेकर निहारी तक- आपको  मांसाहारी व्यंजनों के साथ-साथ बंगारा बैंगन, सालन में कुछ स्वादिष्ट शाकाहारी हैदराबादी कई प्रकार के व्यंजन मिलते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि हैदराबाद वास्तव में मीट लवर्स अधिक हैं और अगर आप सामान्य व्यंजनों के अलावा कुछ अलग हटकर ट्राई करना चाहते हैं, तो हम सुझाव देते हैं कि आप मजेदार मटन डालचा ट्राई करें. इतनी समृद्ध और गाढ़ी ग्रेवी के साथ, यह मटन करी किसी का भी दिल जीत लेगी है.

हलीम की तरह, दो चीजें मीट और चना दाल इस करी को सही मायने में पूर्ण बनाते हैं. अन्य प्रमुख सामग्री जो इस रीगल डिश को और भी लुभावना बनाते हैं, वे हैं लौंग, मिर्च, अदरक, लहसुन, दालचीनी, प्याज, नींबू, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, और तेल. यही वे सारी सामग्री हैं जिनकी आपको यह मजेदार डिश बनाने में जरूरत होगी. एक बार जब आपके पास ये सारी सामग्री आ जाए, तो तैयारी शुरू करें.

How To Make Hyderabadi Mutton Dalcha (कैसे बनाएं मटन डालचा):

दाल को अच्छी तरह से धोएं और प्रेशर कुक करें. मैश करें और अलग रखें. लैंब मीट को धोएं और साफ करें, इसे मसाले, प्याज, मिर्च और तेल के साथ पकाएं. तेल अलग होने तक इसे पकाएं. इस समय तक, एक अच्छी सुगंध रसोई फैल जाती है. पानी मिलाएं, मटन को प्रेशर कुक करें और मटन को नरम होने तक पकाएं. अगले स्टेप में आपने जिस दाल को मैश करके अलग रखा था, उसे पके हुए मटन में डालें और तले कटे हुए प्याज, दालचीनी और इलायची पाउडर, नींबू के रस और नमक के साथ पकाएं. 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं.

इसे गरमा गरम चावल या अपनी पसंद की रोटी के साथ परोसें. यह एक बहुत ही आसान रेसिपी है और किसी भी दावत के लिए फिट है.

मटन डालचा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपको यह रेसिपी कैसी लगी.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Food For Hypertension: हाइपरटेंशन के हैं मरीज तो गर्मियों में खाएं ये पांच चीजें!

Apple Cider Vinegar: खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर लेने के जबरदस्त लाभ

Besan Kachori: वीकेंड ब्रेकफास्ट में ट्राई करें टेस्टी क्रिस्पी बेसन कचौड़ी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Disadvantages Of Eating Nuts: इन पांच नट्स का ज्यादा सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Awadhi Biryani: किसी भी पार्टी और दावत के लिए एकदम परफेक्ट यह अवधी मटन बिरयानी