सर्दी में इस बार फैमिली को वीकेंड पर बनाकर खिलाएं यह टेस्टी आलू बथुआ कचौरी - Recipe Inside

Aloo Bathua Kachori Recipe: बथुआ सर्दी में मिलने वाली बेहतरीन सब्जी है जिसका इस्तेमाल साग, रायता और पराठा बनाने के ​इस मौसम में खूब किया जाता है. लेकिन क्या इससे बनने वाली कचौरी का भी कोई जवाब नहीं है.

सर्दी में इस बार फैमिली को वीकेंड पर बनाकर खिलाएं यह टेस्टी आलू बथुआ कचौरी - Recipe Inside

Aloo Bathua Kachori Recipe: कचौरी की विभिन्न प्रकार की वैराइटी.

खास बातें

  • कचौरी को स्नैक्स के रूप में चाय या चटनी के साथ भी पेयर करना पसंद करते हैं
  • प्याज कचौरी, दाल कचौरी और मटर कचौरी कितने ऐसे वैरिएशन हैं.
  • यह एक बेहद ही लाजवाब स्ट्रीट फूड है.

कचौरी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. यह एक बेहद ही लाजवाब स्ट्रीट फूड है जिसे हर कोई चाव से खाता है. खस्ता कचौरी और आलू की चटपटी मसालेदार सब्जी बेस्ट कॉम्बिनेशन लगता है. कुछ लोग कचौरी को स्नैक्स के रूप में चाय या चटनी के साथ भी पेयर करना पसंद करते हैं. कचौरी की लोकप्रियता का खास कारण है, इसकी विभिन्न प्रकार की वैराइटी. खस्ता कचौरी, मसाला कचौरी, प्याज कचौरी, दाल कचौरी और मटर कचौरी कितने ऐसे वैरिएशन हैं जो एक को दूसरे अलग बनाते हैं. कई जगहों पर कचौरी को त्योहार और खास मौकों पर भी भोजन के साथ परोसा जाता है. सर्दी में मौसम में तो गरमागरम कचौरी खाने में काफी मजेदार लगती हैं.

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए कैसे बनाएं टेस्टी मेथी बाजरा पराठा- Recipe Inside

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम विंटर स्पेशल आलू बथुए की स्वादिष्ट कचौरी की रेसिपी लेकर आए हैं. बथुआ सर्दी में मिलने वाली बेहतरीन सब्जी है जिसका इस्तेमाल साग, रायता और पराठा बनाने के ​इस मौसम में खूब किया जाता है. लेकिन क्या इससे बनने वाली कचौरी का भी कोई जवाब नहीं है. आलू बथुए की कचौरी को आप दो तरह से बना सकते हैं. चाहे तो आप आलू और बथुए को उबालकर आटे में मसाले डालकर गूंध लें और फिर इसकी कचौरी बनाकर आलू रसेदार के साथ पेयर करें, या दूसरा तरीका यह है कि आप पहले ब​थुए को पीसकर आटे में मिलाकर गूंध लें और आलू की अलग से एक स्टफिंग तैयार करें और आटे में भरकर कचौरियां तैयार करें. हम यहां दूसरे तरीके के साथ कचौरी बनाएंगे. रेसिपी के लिए आगे पढ़ें:

How to Make Aloo Bathua Kachori: कैसे बनाएं आलू ब​थुए की कचौरी | आलू बथुआ कचौरी रेसिपी

कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले बथुआ और आलू को उबाल लें. बथुए को मिक्सी में हरीमिर्च अदरक और लहसुन के साथ पीस लें. गेंहू का आटा लें, इसमें नमक, अजवाइन और तेल के साथ पीसा हुआ बथुआ मिलाकर उसे गूंधकर एक तरफ रख दें. अब एक कढ़ाही में तेल गरम करें. इसमें जीरा और प्याज डालें. हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेंड भूनें. मैश किए हुए आलू डालें, इसमें लालमिर्च, धनिया पाउडर, गरम मसाला डालकर कुछ देर भूनें और हरा धनिया डालकर गैस बंद कर दें.

पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इसके अलावा आप बिना तेल वाली कचौरी रेसिपी के लिए यहां देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kitchen Tips: खाना बनाते वक्त इन 9 आम गलतियों को करने से बचें, भोजन में मिलेगा भरपूर स्वाद