सोने के बाद आंखों में सूजन दूर करने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, तुरंत मिलेगी राहत

Puffy Eyes Home Remedies: कई बार आंखों में सूजन एलर्जी, इंफेक्शन, तनाव, नींद न पूरी होना या फिर किसी बीमारी की वजह से भी हो सकती हैं. अगर आपकी आंखों में भी सूजन रहती है तो आज हम आपको इनसे छुटकारा दिलाने के कुछ घरेलु नुस्खे बताएंगे.

सोने के बाद आंखों में सूजन दूर करने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, तुरंत मिलेगी राहत

सोकर उठने के बाद आंखों में सूजन आने के कई कारण हो सकते हैं.

Puffy Eyes Home Remedies: सुबह सोकर उठने के बाद क्या आपकी आंखे भी सूज जाती हैं? अगर आपके साथ भी ऐसा होती है तो हम आपको बता दें कि इसके पीछे कई कारण होते हैं. कई बार आंखों में सूजन एलर्जी, इंफेक्शन, तनाव, नींद न पूरी होना या फिर किसी बीमारी की वजह से भी हो सकती हैं. अगर आपकी आंखों में भी सूजन रहती है तो आज हम आपको इनसे छुटकारा दिलाने के कुछ घरेलु नुस्खे बताएंगे जो आंखों की पफीनेस को कम करने में आपकी मदद करेंगे. सबसे अच्छी बात यह है कि ये चीजें आपके किचन मे ही मौजूद हैं उनको लेने के लिए आपको बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा. 

टी बैग्स

टी बैग्स में कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आंखों की पफीनेस को कम करने के साथ डार्क सर्कल्स को कम करने में भी मदद करते हैं. इसके लिए आपको टी बैग को गर्म पानी में 2 मिनट के लिए भिगोकर रखें, फिर उनको 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद इसे अपनी आंखो पर रखें, ये ऑखों की पफीनेस को कम करने में मदद कर सकता है.

खीरा

खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी स्किन और स्वास्थय दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. आंखों की पफीनेस को कम करने में जलन को खत्म करने में भी खारी फायेदमंद होता है. इसके लिए आपको खीरे को काटकर कुछ देर के लिए आंखों के ऊपर रखना है. ऐसा करने से आंखों की पफीनेस की समस्या दूर हो जाएगी. 

डायबिटीज की चिंता किए बिना बनाएं ये शुगर फ्री मिठाइयां, नोट करें आसान से रेसिपीज

गुलाब जल

गुलाब जल भी आंखों की पफीनेस को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप रूई को गुलाब जल से भिगोकर आंखों के ऊपर रखें. जब रूई सूख जाएं तो उसे हटा दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टेस्‍ट और हेल्‍थ के लिए खाएं चटनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com