किचन में रखी इन 2 चीजों से कोहनी का कालापन बस 1 हफ्ते में पड़ने लग जाएगा हल्का, रामबाण रेमेडी है ये

Home Remedies: पूरा हाथ का रंग एक होता है लेकिन कोहनी का रंग अलग होने पर कई बार हम चाहते हुए भी अपने मनचाहे कपड़ों को नहीं पहन पाते हैं. आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो यहां देखिए इसका इलाज.

किचन में रखी इन 2 चीजों से कोहनी का कालापन बस 1 हफ्ते में पड़ने लग जाएगा हल्का, रामबाण रेमेडी है ये

Dark Elbows Home Remedies: कोहनी का कालापन हो जाएगा गायब.

Dard Elbows Home Remedies: जब भी खुद को निखारने की बात आती है तो सबसे पहले हमारा ध्यान चेहरे पर जाता है. जबकि शरीर के और भी अंग हैं जिनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है. कई बार कुछ चीजों को हम अनदेखा कर देते हैं जिनमें से एक है हमारी कोहनी. कोहनी का कालापन एक ऐसी समस्या है जिससे आमतौर पर लोग जूझ रहे होते हैं. पूरा हाथ का रंग एक होता है लेकिन कोहनी का रंग अलग होने पर कई बार हम चाहते हुए भी अपने मनचाहे कपड़ों को नहीं पहन पाते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसी होम रेमेडीज जिनके इस्तेमाल से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

कोहनी का कालापन दूर करने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल | Dark Elbow Home Remedies

हल्दी 

55rjo4s

Photo Credit: istock

हल्दी हमारे किचन में मौजूद एक महत्वपूर्ण मसाला है. जिसका इस्तेमाल खाना बनाने के अलावा स्किन केयर और बीमारियों से निपटने के लिए भी किया जाता है. बता दें कि कोहनी के कालेपन को दूर करने में भी यह मदद कर सकती है. इसके लिए आप एक चम्मच दूध में एक चुटकी हल्दी को मिलाकर अपनी कोहनी पर लगाकर मसाज करें और फिर हल्के गर्म पानी से इसको धुल दें. बेहतर परिणाम के लिए हर वक्त नहाते समय ऐसा कर सकते हैं.  

गर्मियो में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए? जानें इन्हें खाने का सही तरीका

आलू 

dji3m35
आलू की सब्जी हर किसी को पसंद होती है. लेकिन यह सिर्फ खाने नहीं बल्कि स्किन केयर के लिए भी बेहद फायदेमंद है. यह टैनिंग को दूर करने में भी मदद करता है. कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए आलू का रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप आलू को कद्दूकस कर के उसका रस निकाल लें और फिर इसको कोहनी पर लगाकर छोड़ दें. सूख जाने पर इसे पानी से धो लें. और फिर इस पर कोई क्रीम लगा लें. बेहकर परिणाम के लिए हफ्ते में 2-3 बार ऐसा कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com