वजन कम करने के लिए इस तरह करें लौकी का सेवन, शरीर के कोने-कोने से पिघलेगी चर्बी

Bottle Gourd for Weight Loss: अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप लौकी का सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि जल्दी वेट लॉस के लिए आपको किस तरह से इसका सेवन करना है.

वजन कम करने के लिए इस तरह करें लौकी का सेवन, शरीर के कोने-कोने से पिघलेगी चर्बी

Lauki for Weight Loss: लौकी को वजन कम करने के लिए कई तरह से खाया जा सकता है.

Bottle Gourd For Weight Loss: लौकी (Bottle Gourd) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. खासतौर से गर्मियों के मौसम में इसका सेवन लोग खूब करते हैं. इसमें पानी की मात्रा भरपूर होती है इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसको खाने की सलाह देते हैं. खासतौर से वजन घटाने के लिए लौकी का सेवन फायेदमंद माना जाता है. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में लौकी को शामिल करना चाहिए. यह वेट लॉस के साथ बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मददगार हो सकती है. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसका सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं. फिर वो चाहे इसकी सब्जी बनाकर हो या फिर इसका जूस. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए लौकी का सेवन कैसे करें. 

Weight Loss: सबको लगता है कि इन 5 फूड्स को खाने से बढ़ता है वजन, अपने दिमाग से आज ही निकाल दें ये फितूर

वजन कम करने के लिए लौकी का सेवन कैसे करें ? ( Bottle Gourd for Weight Loss in Hindi)

वजन कम करने के लिए आप लौकी के जूस, सूप और इसकी सब्जी का सेवन कर सकते हैं. 

लौकी का सूप (Bottle Gourd Soup)

वजन कम करने के लिए लौकी के सूप का सेवन किया जा सकता है. इसको बनाना बेहद ही आसान है. इसके लिए आप एक कुकर में लौकी को काटकर डाल दें. अब इसमें एक टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च डालकर अच्छे से उबाल लें. सारी सब्जियां पक जाने के बाद इनको ब्लेंडर की मदद से अच्छे से ब्लेंड कर लें. अब इसमें जीरे का तड़का लगाकर इसका नियमित रूप से सेवन करें. ऐसा करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी.

लौकी की सब्जी

लौकी की सब्जी भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आप लौकी को छोटा-छोटा काट लें. एक कढ़ाही में तेल गर्म करें. उसमें जीरा, लहसुन, प्याज डालकर हल्का सा भूनें फिर इसमें लौकी को डालकर मिक्स करें और नमक डालकर ढ़क दें. ध्यान रखें कि क्योंकि आप इसे वजन कम करने के लिए बना रहे हैं तो तेल की मात्रा बहुत ही कम रखें. लौकी से पानी निकलता है जो इसे पकने में मदद करता है. 

Home Remedies For Hair Growth: आपकी किचन में रखे ये चीजें बालों को बनाएंगी स्ट्रांग, इस तरह करें इस्तेमाल

लौकी का जूस ( Bottle Gourd Juice for Weight Loss)

वजन घटाने के लिए आप लौकी के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको लौकी को कद्दूकस करना है और फिर इसके रस को सूती कपड़े की मदद से निकाल लेना हैं. या फिर आप मिक्सर में भी इसका जूस निकाल सकते हैं. आप इसे सिंपल भी पी सकते हैं या फिर इसमें थोड़ा सा काला नमक और काली मिर्च मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टेस्‍ट और हेल्‍थ के लिए खाएं चटनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com