Home Remedies For Hair Growth: आपकी किचन में रखे ये चीजें बालों को बनाएंगी स्ट्रांग, इस तरह करें इस्तेमाल

Hair Care Home Remedies: इन घरेलू उपायों (Easy home remedies for hair growth) से बालों की ग्रोथ के साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी राहत मिलती है, साथ ही बाल घने और मजबूत बनते हैं.

Home Remedies For Hair Growth: आपकी किचन में रखे ये चीजें बालों को बनाएंगी स्ट्रांग, इस तरह करें इस्तेमाल

बालों को घना और मजबूत बनाने के उपाय.

Hair Care Home Remedies: बालों के झड़ने और टूटने की समस्या (Hair fall problem) बेहद आम हो गई है. महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बावजूद हेयर प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन नहीं होता. ऐसे में कुछ नेचुरल इंग्रेडिएंट्स की मदद से कुछ घरेलू उपाय अपनाकर बालों को पोषण दे सकते हैं. इन घरेलू उपायों (Easy home remedies for hair growth) से बालों की ग्रोथ के साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी राहत मिलती है, साथ ही बाल घने और मजबूत बनते हैं.

बालों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय (Easy Home Remedies for Hair Growth)

गर्मियों में आप भी खाते हैं बर्फ का गोला, तो जान लें सेहत पर पड़ने वाले नुकसान

नारियल तेल की मालिश (Coconut Oil Massage)

नारियल के तेल (Coconut Oil) में फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को गहराई से पोषण देते हैं. ये बालों को टूटने से रोकता है और बालों के विकास को बढ़ाता है और डैंड्रफ को भी आने से रोकता है. नारियल के तेल से दिन में 5 मिनट की मालिश आपके बालों के ग्रोथ को सपोर्ट करता है. तेल को अपने स्कैल्प पर उंगलियों की मदद से लगाएं और बालों में भी ऊपर से नीचे तक अप्लाई करें.

 अदरक (Ginger)

अदरक में विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड होते हैं जो बालों के ग्रोथ के लिए बेहतरीन है. अदरक (Ginger) में जिंजरोल होता है जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे बालों का विकास भी होता है.

साल का पहला चंद्रग्रहण कल, खाने में तुलसी रखते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती

एक चम्मच नारियल तेल, प्याज का रस, आर्गन ऑयल, आधा चम्मच अरंडी का तेल, 2 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल, 1 बूंद रोजमेरी एसेंशियल ऑयल और 1 चम्मच अदरक का रस लें, इन सभी को एक साथ मिलाएं. इसे अपने स्कैल्प और बालों के स्ट्रैंड्स पर बढ़िया से लगाएं, अब इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें. बालों के ग्रोथ के साथ ही ये डैंड्रफ से भी राहत देता है.

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. इस सरल DIY को आजमाने के लिए थोड़ा पानी उबालें और अपनी पसंद की ग्रीन टी की पत्तियां डालें. अब ग्रीन टी के ठंडा होने का इंतजार करें और फिर गुनगुने ग्रीन टी को अपने बालों पर लगाएं. इसे अपने बालों पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर इसे धो लें.

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर आपके बालों को डिटॉक्स करता है, बालों के रोम से सारी गंदगी को हटाता है और स्कैल्प के एसिड दर को संतुलित करता है जो बालों के विकास में मदद करता है. एक मग पानी में सेब के सिरके को मिलाएं और अपने बालों को शैम्पू करने के बाद इसे बालों पर अप्लाई करें. इसे 5-7 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर इसे धो लें.

 एलोवेरा (Aloe Vera)

अपने शैम्पू में एक चम्मच एलोवेरा और चीनी मिलाएं. चीनी आपके बालों से सारी गंदगी निकाल देगी और एलोवेरा बालों के ग्रोथ को बढ़ावा देता है. इसके नियमित इस्तेमाल से बाल घने और शाइनी होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com