विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 05, 2023

Weight Loss: सबको लगता है कि इन 5 फूड्स को खाने से बढ़ता है वजन, अपने दिमाग से आज ही निकाल दें ये फितूर

Weight Loss Diet: कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें हम ये मानकर चलते हैं उनका सेवन करने से हमारा वजन बढ़ सकता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. जानिए कौन से हैं वे.

Read Time: 5 mins
Weight Loss: सबको लगता है कि इन 5 फूड्स को खाने से बढ़ता है वजन, अपने दिमाग से आज ही निकाल दें ये फितूर
Weight Loss Diet: वेट लॉस डाइट में सभी सही फूड्स को शामिल करना चाहिए.

Weight Loss: वेट लॉस डाइट प्लान बनाने के लिए हम में से बहुत से लोग क्या खाएं और क्या न खाएं जैसे सवाल करते हैं. हम उन फूड्स को छोड़ देते हैं जो वजन बढ़ाते हैं और उन्हें शामिल करते हैं जो वेट लॉस में मदद करते हैं. हेल्दी और इफेक्टिव वेट लॉस के पीछे कई और कारक हैं. हमें अपनी वेट लॉस डाइट में सभी पोषक तत्वों को बैलेंस करने की जरूरत होती है. ये पोषक तत्व कई प्रकार के फूड्स से आते हैं, यहां तक कि उनसे भी जिन्हें हम फैटी फूड्स मानकर छोड़ देते हैं, लेकिन क्या वजन घटाने के लिए डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल न करना एक अच्छा विचार है? कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें हम ये मानकर चलते हैं उनका सेवन करने से हमारा वजन बढ़ सकता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. 

वजन बढ़ाने को लेकर बदनाम हैं कुछ फूड्स!

जब आप वजन कम करने वाले फूड्स खाना बंद करने का फैसला करते हैं तो आपके दिमाग में कौन से फूड्स आते हैं? आलू? चावल?... क्या आप वेट लॉस डाइट में उन्हें खा सकते हैं. न्यूट्रिशनिष्ट आकांक्षा जे शारदा के अनुसार, नॉर्मल हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स जिन्हें हम वजन घटाने के लिए खराब समझते थे, वे वास्तव में नहीं हैं. वजन कम करने के लिए भी आपके शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है, इसलिए जब तक वे हेल्दी हैं तब तक अपने पसंदीदा चीजों का सेवन करते रहें.

5 फूड्स जो आपका वजन नहीं बढ़ाएंगे | 5 Foods That Won't Make You Gain Weight

1. आलू

यह सच है कि आलू कार्ब्स (हेल्दी कार्ब्स) और स्टार्च से भरपूर होता है, लेकिन यह इम्युनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी और बहुत सारे फाइबर से भी भरपूर होता है, जो भोजन को आसानी से पचाता है और वजन घटाने में मदद करता है. यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, आलू के 100 ग्राम हिस्से में 2 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन होता है और यह लो कैलोरी वाला भोजन है. प्रोटीन के कारण ये वेट लॉस फ्रेंडली फूड बन जाता है. वेट लॉस डाइट में आलू खाने की कोशिश करें. पहले आलू को उबाल लें ताकि उनका स्टार्च निकल जाए और कम तेल में पकाएं.

वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये ब्रेड, मक्खन की तरह पिघलेगी सारी चर्बी !

2. चावल

वजन पर नजर रखने वालों के लिए व्हाइट राइस बिल्कुल भी खराब नहीं है, जैसा कि बताया जाता है. आलू की तरह ही चावल में कार्ब्स और स्टार्च की मात्रा अधिक होती है लेकिन इसे पचाना भी आसान होता है, इसलिए यह फैट को जमा होने से रोकता है. आप हर दिन एक कप पका हुआ चावल आसानी से खा सकते हैं. एक और अच्छा तरीका है चावल को उबालना और उसका स्टार्च निकालने के लिए पानी निकाल देना.

8lcrm21o

3. प्रोटीन ड्रिंक्स

सबसे पहले ये साफ कर दें कि हम पैकेज्ड प्रोटीन ड्रिंक्स की बात नहीं कर रहे हैं. अब एक होममेड प्रोटीन स्मूदी को आमतौर पर वजन बढ़ाने वाले प्रोपेलर के रूप में माना जाता है. आपने जिम जाने वालों को मसल्स गेन करने के लिए प्रोटीन स्मूदी पीते देखा होगा. शुगर और नेचुरल प्रोटीन से भरपूर फूड्स के बिना एक अच्छा घर का बना प्रोटीन स्मूदी एक अच्छी कसरत के लिए आपके शरीर को मजबूत करने और अनहेल्दी खाने से बचने के लिए अपने पेट को लंबे समय तक भरा रखने का एक अच्छा तरीका है.

4. चार अंडे

अंडे की जर्दी से लोग परहेज करते हैं क्योंकि उन्हें मोटापे से जोड़कर देखा जाता है. आपको पता होना चाहिए कि जर्दी अकेले अंडे की 90 प्रतिशत कैल्शियम सामग्री है और प्रोटीन और विटामिन डी 3 से भी भरपूर होती है. तो, अंडे वास्तव में हेल्दी बॉडी के लिए एक अच्छा भोजन है.

गर्मियों के मौसम में जल्दी खराब हो जाते हैं केले, जानें उन्हें स्टोर करने का सही तरीका, हफ्तेभर बने रहेंगे फ्रेश

5. ओट्स

ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन यह अनाज कार्ब्स से भी भरा होता है, जो इसे वेट लॉस डाइट के लिए एक बढ़िया भोजन बनाता है. पोषण विशेषज्ञ ने यह कहकर मिथ का भंडाफोड़ किया कि ओट्स से वजन नहीं बढ़ता है.

Mango Lemonade Recipe: कैसे बनाएं मैंगो लेमनेड | मैंगो लेमनेड बनाने की वि​धि

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर
Weight Loss: सबको लगता है कि इन 5 फूड्स को खाने से बढ़ता है वजन, अपने दिमाग से आज ही निकाल दें ये फितूर
एयर इंडिया फ्लाइट के मील में निकली ब्लेड, फूड ऑथॉरिटी ने Air India की कैटरिंग फर्म को भेजा नोटिस
Next Article
एयर इंडिया फ्लाइट के मील में निकली ब्लेड, फूड ऑथॉरिटी ने Air India की कैटरिंग फर्म को भेजा नोटिस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;